Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:36 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


गुरेज के अलावा कश्मीर के कई सुदूरवर्ती इलाकों में यातायात बहाल

श्रीनगर, 08 अप्रैल (वार्ता) कश्मीर में ताजा हिमपात और सड़कों में फिसलन होने के कारण दो दिनों तक यातायात बंद रहने के बाद गुरुवार को नियंत्रण रेखा (एलओसी) के आसपास दूर-दराज के गांवों को जोड़ने वाली कई सड़कों को फिर से वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया गया।
गत एक जनवरी से राजमार्गों के बंद होने के बाद, पिछले सप्ताह से गुरेज के सीमावर्ती शहर को घाटी के बाकी हिस्सों के साथ जोड़ने वाले सड़कों और रजदान दर्रे तथा उसके आसपास के इलाकों में सड़कों से बर्फ हटाने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। जहां पिछले सप्ताह ताजा हिमपात हुआ था।
कुपवाड़ा के पुलिस नियंत्रण कक्ष (पीसीआर) के एक अधिकारी ने कहा, “माचिल, केरनाह और तंगधार समेत कई दूर-दराज और सुदूरवर्ती गांवों को कुपवाड़ा के जिला मुख्यालय के साथ आज फिर से जोड़ दिया गया।”
उन्होंने कहा कि सफ्ताह की शुरुआत में साधना टॉप, जेड गली और अन्य चोटियों में ताजा हिमपात हुआ। जिसके कारण इन सीमावर्ती इलाकों की सड़कें बंद हो गई। उन्हाेंने कहा हालांकि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की सड़कों की मरम्मत और रखरखाव और अत्याधुनिक मशीनों से बर्फ को हटाने की जिम्मेदारी होती है।
उन्होंने कहा कि कुपवाड़ा-केरन मार्ग पर वर्तमान में मुंडेन तक यातायात बहाल कर दिया गया है, जो मुख्य शहर से कुछ दूरी पर है।
अधिकारिक सूत्रों ने कहा कि पिछले तीन महीनों से गुरेज का बांदीपोरा में जिला मुख्यालय और तहसील से संपर्क टूटा हुआ हैद्व हालांकि सड़कों से बर्फ हटाने का कार्य पूरा हो चुका है। बांदीपोरा-गुरेज मार्ग पर मरम्मत कार्य शुरू हो गया है।
बांदीपोरा-गुरेज सड़क पर रजदान पास और आसपास के क्षेत्रों में 9 इंच ताजा बर्फबारी दर्ज की गई। बर्फ सफाई अभियान फिर से शुरू हो गया है और अगले एक सफ्ताह में सड़क को फिर से यातायात के लिए खोल दिया जाएगा।
बांदीपोरा-गुरेज मार्ग को अप्रैल के पहले सप्ताह में यातायात के लिए फिर से खोलना था, लेकिन पिछले महीने भारी हिमपात होने के कारण इस मार्ग को खोलने में देरी हुई है। इन सर्दियों के महीनों में गुरेज़ से छात्रों सहित रोगियों और अन्य फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए अधिकारी हेलीकाप्टर सेवाएं प्रदान करते हैं।
सं. उप्रेती
वार्ता
More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

लोकसभा चुनाव: भाजपा की कश्मीर में जमीन नहीं बची है: उमर अब्दुल्ला

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार को लोकसभा चुनाव को लेकर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कश्मीर में जमीन नहीं बची है इसलिए वह पीछे से हालात की कमान संभाल रही है।

see more..
कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

कश्मीर से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी का निर्णय था: आजाद

19 Apr 2024 | 8:25 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कहा कि वह किसी से आज्ञा नहीं लेते हैं और कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला उनकी पार्टी का फैसला था।

see more..
image