Friday, Apr 19 2024 | Time 19:55 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


मुगल गॉर्डेन को यूनेस्को विरासत मैप पर लाने का हरसंभव प्रयास : रेड्डी

श्रीनगर 01 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि केंद्र जम्मू और कश्मीर को देश में पर्यटन स्थलों की संख्या बढाने और मुगल उद्यानों को यूनेस्को विरासत मानचित्र पर लाने के लिए हर संभव लिए हर संभव उपाय करेगा।
श्री रेड्डी ने कहा कि एक बार इन उद्यानों को अंतरराष्ट्रीय मान्यता मिलने के बाद इससे विदेशी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी।
केंद्र सरकार के जन संपर्क कार्यक्रम के अपने हिस्से को समाप्त करने से पहले बोलते हुए, श्री रेड्डी ने पर्यटन विभाग के पहल, प्रचार तथा कोविड उपायों के लिए आईटी पर्यटन विभाग की सराहना की।
अपनी यात्रा के दौरान, केंद्रीय मंत्री ने वेरीनाग में 10 बेडरूम टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स, लडूरा रफियाबाद में एप्पल रिसोर्ट, अवंतीपोरा में वेसाइड सुविधाओं सहित कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत की।
होटल व्यवसायियों, ट्रैवल एजेंटों, हाउसबोट मालिकों सहित पर्यटन उद्योग के विभिन्न क्षेत्रों के हितधारकों एवं हाउसबोट मालिकों के साथ बातचीत में श्री रेड्डी ने यहां पर्यटन और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में ब्रांड करने के लिए अपने क्षेत्र में सब कुछ करेगी।
अन्य मुद्दों के अलावा, पर्यटन हितधारकों ने हैदराबाद, कोलकाता, चेन्नई सहित देश के विभिन्न शहरों से श्रीनगर के लिए सीधी उड़ानों की मांग की। उन्होंने नुकसान के मामले में बीमा कवर, नए और कुंवारी पर्यटन स्थलों के विकास, पर्यटन स्थलों पर बेहतर मोबाइल कनेक्टिविटी, पहलगाम, गुलमर्ग जैसे पर्यटन स्थलों पर पुराने होटलों के नवीनीकरण की भी मांग की।
संजय
वार्ता
image