Friday, Apr 19 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी का अनुमान जताया

श्रीनगर, 20 अक्टूबर (वार्ता) गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट में बीती रात तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क जाने के साथ ही बुधवार यहां अब तक के मौसम का सबसे ठंडा दिन बना रहा और मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 22 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक फिर से बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान व्यक्त किया है।
मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में मशहूर स्की रिसॉर्ट में इस दिन तापमान सामान्य 1.5 डिग्री दर्ज किया गया। यहां बुधवार काफी ठंडक बनी रही।
आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि गुलमर्ग में दिन में आसमान में बादल छाए रहे और सर्द हवाएं चलती रहीं। मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, 22 से 24 अक्टूबर को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और उसके आसपास के क्षेत्रों में एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के आने की आशंका है, जिससे केंद्र शासित प्रदेश और इसके ऊपरी इलाकों में मध्यम से हल्की बारिश या हिमपात का अनुमान लगाया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि मैदानी इलाकों में हल्की बर्फबारी और बारिश होने, जबकि कश्मीर के मध्यम और अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भारी हिमपात होने का अनुमान है।
उन्होंने कहा कि गुलमर्ग, पहलगाम, सोनमर्ग और जोजिला दर्रे के अलावा उत्तरी कश्मीर के बारामूला, बांदीपोरा और जम्मू संभाग के पहाड़ों की पीर पंजाल रेंज में भारी बर्फबारी होने का अनुमानहै। इसके साथ ही लद्दाख में द्रास, गुमरी, जानास्कर में भी मध्यम से हल्की बर्फबारी होगी। ये इस क्षेत्र के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं।
मौसम विभाग ने कहा कि बर्फबारी होने की वजह से जम्मू-श्रीनगर-लेह और लेह-मनाली राजमार्गों के अलावा मुगल रोड और अन्य प्रमुख पहाड़ी सड़कों पर यातायात अस्थायी रूप से बाधित हो सकता है। जम्मू-श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्गों के संवेदनशील स्थानों पर भूस्खलन और पत्थरों के गिरने की भी चेतावनी दी गई है।
अरिजीता जितेन्द्र
वार्ता
More News
केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

केंद्र लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करने वालों के साथ खड़ा :बुखारी

18 Apr 2024 | 10:52 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार उन लोगों के साथ खड़ी है जो जम्मू-कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करते हैं।

see more..
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
image