Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर में किसी निर्दाेष नागरिक की जान न जाय : शाह

जम्मू, 24 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में ऐसी स्थिति चाहती है जहां किसी निर्दोष नागरिक की किसी हिंसा में जान न जाए और इस केंद्र शासित सीमावर्ती क्षेत्र से आतंकवाद का पूरी तरह सफाया हो जाए।
श्री शाह ने राज्य की शांति और विकास की राह में खलल डालने वालों के साथ सख्ती से निपटने के केंद्र के संकल्प को दोहराते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र की मौजूदा सरकार जम्मू कश्मीर के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। श्री शाह आज यहां नगरोता में आईआईटी परिसर को राष्ट्र को समर्पित करने और विकास की विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद एक सभा को संबोधित किया।
गृह मंत्री श्री शाह ने कहा,“सरकार चाहती है कोई भी नागरिक हिंसा में न मारा जाए और जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का सफाया हो' उन्होंने कहा कि कुछ लोग सुरक्षा को लेकर सवाल उठा रहे हैं पर 2014 के बाद से जम्मू—कश्मीर में हिंसा बहुत कम हो गयी है। उन्होंने आंकड़ों का हवाला किया कि 2004-14 के बीच यहां 2081 लोगों ने अपनी जान गंवाई और उस दौरान हर साला औसतन 208 लोग मारे गए। वर्ष 2014 से सितंबर 2021 तक 239 लोगों ने अपनी जान गंवाई।”
श्री शाह ने कहा,“हम इससे भी संतुष्ट नहीं हैं। हम एक ऐसी स्थिति बनाना चाहते हैं जहां किसी की जान न जाए और आतंकवाद पूरी तरह से समाप्त हो जाए। उन्होंने कहा, हमारा लक्ष्य है कि कोई भी नागरिक हिंसा में न मारा जाए और जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का सफाया हो।”
इससे पहले श्री शाह सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच यहां पहुंचे। उन्होंने जम्मू शहर के बाहरी इलाके नगरोता में आईआईटी जम्मू के परिसर को राष्ट्र को समर्पित किया और विभिन्न विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी।
उनके साथ केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री डा जितेेंद्र सिंह और जम्मू-कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा भी थे।
मनोहर.संजय
जारी.वार्ता
More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
image