Tuesday, Apr 16 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 2022 तक जम्मू कश्मीर में साइकिल सेवा

जम्मू, 09 नवंबर (वार्ता) जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जम्मू शहर का विकास का काम किया जा रहा है। यह वर्तमान में चल रहे विकास परियोजना का ही एक हिस्सा है।यहां इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) के अलावा यात्रियों के लिए साइकिल सेवा भी होगी और इस काम को जम्मू नगर निगम 2022 तक पूरा करेगा।
जम्मू नगर निगम इसके तहत 120 चिह्नित जगहों पर साइकिल सेवा शुरू करेगी। जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) हितेश गुप्ता ने यूनीवार्ता को बताया, “स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत निगम के अंतर्गत आने वाले विभिन्न हिस्सों में चिह्नित 120 स्थानों पर साइकिल स्टैंड बनाये जा रहे हैं।”
उन्होंने कहा कि इस परियोजना पर काम के लिये टेंडर जारी किये जा चुके हैं। जिसके तहत जम्मू के ऊंचे इलाकों में यात्रा करने के लिये 800 साइकिलों को लांच किया जायेगा जिसमें 80 साइकिलें इलेक्ट्रिक होगी।
अतिरिक्त सीईओ ने कहा, ‘सेवा का लाभ उठाने वाले लोगों को अपने गंतव्य के पास साइकिल छोड़नी होगी।’ इस सेवा का लाभ लेने के लिये ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करना होगा, भुगतान के लिये क्यूआर कोड का उपयोग होगा और साइकिलों का पता लगाने के लिये उसमें जीपीएस लगाये जायेंगे। इसके अलावा जम्मू नगर निगम ने ट्रैफिक व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) की शुरूआत की है।
उन्होंने बताया कि जम्मू स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत आईटीएमएस के तहत शहर के 44 विभिन्न चौराहों पर आधुनिक सुविधाओं और बुनियादी ढांचे से युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जून 2022 तक आईटीएमएस काम करना शुरू कर देगा। इसके लागू हो जाने के बाद से शहर में ट्रैफिक की व्यवस्था सुधरेगी और लोगों को जाम से राहत मिलेगी। वहीं उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी।
इसे सुचारू रूप से चलाने के लिये जम्मू नगर निमग और यातायात पुलिस मुख्यालय में एक-एक नियंत्रण कक्ष बनाये जायेंगे।

सं जितेन्द्र
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने वाले दलों का साथ देगी अपनी पार्टी: अल्ताफ बुखारी

जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने वाले दलों का साथ देगी अपनी पार्टी: अल्ताफ बुखारी

15 Apr 2024 | 7:55 PM

श्रीनगर 15 अप्रैल (वार्ता)अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी उन राजनीतिक दलों का समर्थन करेगी, जो जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाएंगे।

see more..
image