Friday, Oct 7 2022 | Time 14:46 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


श्रीनगर में की गई अमरनाथ की छड़ी स्थापना

श्रीनगर 31 जुलाई (वार्ता) केंद्रशासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में बादशाह चौक स्थित अखाड़ा भवन स्थित श्री अमरेश्वर मंदिर में रविवार को बाबा अमरनाथ की छड़ी-मुबारक (चांदी की गदा) की ‘छड़ी स्थापना’ की गयी।
छड़ी मुबारक के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरी के नेतृत्व में साधुओं के एक समूह ने लगभग दो घंटे तक श्री अमरेश्वर मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा-अर्चना की।
छड़ी-मुबारक, एक भगवान शिव और दूसरी देवी पार्वती का चित्रण करने वाला, तीर्थयात्रा के मुख्य पाठ्यक्रम के लिए ले जाने से पहले सात अगस्त तक ‘दर्शन’ के लिए अखाड़ा भवन श्रीनगर के मंदिर में रखा जाएगा।
एक बयान में कहा गया है कि तीर्थयात्री और आम जनता को मंदिर में पवित्र गदा के दर्शन करने का सौभाग्य प्राप्त हो सकता है। दशनामी अखाड़ा श्रीनगर में ‘नाग-पंचमी’ (श्रवण शुक्ल पक्ष पंचमी) के अवसर पर मंगलवार दो अगस्त को पारंपरिक ‘छड़ी-पूजन’ किया जाएगा।
महंत गिरी द्वारा 2004 में स्थापित ट्रू ट्रस्ट ने वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान अमरनाथ यात्रा के छड़ी-मुबारक में शामिल होने के लिए देश भर से आने वाले साधुओं और जरूरतमंदों के लिए उनके भोजन, टेंट आवास और परिवहन के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की गयी है।
संजय अशोक
वार्ता
More News
श्रीनगर में शाह ने गुरुद्वारे में टेका माथा

श्रीनगर में शाह ने गुरुद्वारे में टेका माथा

05 Oct 2022 | 11:52 PM

श्रीनगर 05 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को रैनावाड़ी स्थित गुरुद्वारा चट्टी पटशाही पहुंचे और वहां मत्था टेका।

see more..
शोपियां में दो मुठभेड़ों में चार स्थानीय आतंकवादी ढेर

शोपियां में दो मुठभेड़ों में चार स्थानीय आतंकवादी ढेर

05 Oct 2022 | 11:52 PM

श्रीनगर, 05 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में पिछले 12 घंटों के भीतर हुई दो मुठभेड़ों में पुलिस ने सुरक्षा बलों के साथ मिलकर चार स्थानीय आतंकवादियों को मार गिराया। मारे गये आतंकवादियों में से तीन जैश-ए-मोहम्मद तथा एक लश्कर ए तैयबा से जुड़ा था।

see more..
महबूबा का दावा किया गया घर में नजरबंद

महबूबा का दावा किया गया घर में नजरबंद

05 Oct 2022 | 1:50 PM

श्रीनगर 05 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को दावा किया कि उन्हें अधिकारियों ने उनके ही घर के अंदर नजरबंद कर दिया है।

see more..
शोपियां में दो मुठभेड़ों में चार आतंकवादी मारे गए

शोपियां में दो मुठभेड़ों में चार आतंकवादी मारे गए

05 Oct 2022 | 10:41 AM

श्रीनगर 05 अक्टूबर (वार्ता) जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों ने दो मुठभेड़ों में जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा के चार आतंकवादियों को मार गिराया है।

see more..
image