Friday, Apr 26 2024 | Time 02:34 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर में लगातार बारिश से स्ट्रॉबेरी उत्पादन में कमी

श्रीनगर, 15 मई (वार्ता) कश्मीर घाटी में इस साल लगातार बारिश के कारण स्ट्रॉबेरी उत्पादन में 30 प्रतिशत की कमी आई है।
घाटी में स्ट्रॉबेरी के बड़े उत्पादक मंज़ूर अहमद ने कहा कि इस साल स्ट्रॉबेरी फसल का उत्पादन ज्यादा हो सकता था, लेकिन कटाई के दौरान रुक-रुक कर हुई बारिश से फसल को काफी नुकसान हुआ है। कश्मीर में मौसम की पहली बागवानी फसलों में से एक ताज़ी कटी हुई स्ट्रॉबेरी से भरी टोकरियों के साथ पुरुषों, महिलाओं और बच्चों सहित उत्पादकों को फलों की कटाई के लिए गासू खिम्बर गांव के खेतों की ओर जाते देखा गया। उन्होंने कि मौसम की अनियमितता के बावजूद इस साल उत्पादन संतोषजनक है, लेकिन अगर लगातार बारिश न हुई होती, तो इस फसल की अच्छी पैदावार होती।
उन्होंने कहा कि स्ट्रॉबेरी की फसल को स्वाभाविक रूप से बारिश की आवश्यकता होती है, लेकिन इस बार यहां अप्रैल और मई के पूरे महीने में सबसे भारी बारिश हुई है, जिससे उसका उत्पादन कम हुआ है। उन्होंने कहा, “ हम आमतौर पर फसल को गर्म मौसम की स्थिति से बचाने के लिए खेतों में पानी डालते हैं, लेकिन इस साल लगातार बारिश ने फसल को चौपट कर दिया।”
मंज़ूर ने कहा कि अकेले गासू गांव में प्रतिदिन दो हजार किग्रा के बराबर लगभग एक हजार ट्रे का उत्पादन होता है। खेत में दो किलो स्ट्रॉबेरी की आठ ट्रे कटोरी की कीमत 220 रुपये है। उन्होंने कहा, “हम ज्यादातर फल सीधे मंडी भेज रहे हैं और कुछ ग्राहक हमसे सीधे ले भी रहे हैं। आइसक्रीम फैक्ट्री, बेकरी शॉप के मालिक और जूस फैक्ट्री के लोग ज्यादातर हमसे फल खरीदते हैं।”
उन्होंने जम्मू-कश्मीर सरकार से स्ट्रॉबेरी उत्पादकों के पक्ष में एक योजना की घोषणा करने की अपील की ताकि भविष्य में इस फसल को विकसित किया जा सके और उत्पादन में बड़े पैमाने पर वृद्धि हो सके।
उल्लेखनीय है कि गासू खिम्बर लगभग एक हजार किसानों की गृह भूमि है जो स्ट्रॉबेरी व्यापार से जुड़े हैं। सेब के बाग भी घाटी के लोगों के लिए उनकी आजीविका का अगला स्रोत है। दरअसल, अनुकूल जलवायु परिस्थितियों के कारण घाटी में स्ट्रॉबेरी की खेती की शुरुआत हुई और गासू खिम्बर क्षेत्र फसल के लिए सबसे उपयुक्त माने जाते हैं। लेकिन उत्पादकों के अनुसार श्रीनगर के गासु खिम्बर इलाकों में फल आकार में बड़े, रसीले और स्वाद में अच्छे माने जाते हैं।
श्रद्धा अशोक
वार्ता
More News
जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

जम्मू-कश्मीर में विकास के लिए लोग मुझे चाहते हैं-आजाद

25 Apr 2024 | 11:55 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री एवं डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि लोग उन्हें संसद में रहने के बजाय प्रदेश में विकास के लिए चाहते हैं।

see more..
जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

जम्मू कश्मीर में नेशनल काॅन्फ्रेंस के उम्मीदवार रुहुल्लाह ने किया नामांकन

25 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) पार्टी के उम्मीदवार और शिया नेता आगा रुहुल्लाह ने गुरुवार को श्रीनगर लोकसभा सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया।

see more..
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षा बलों एवं आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु

25 Apr 2024 | 9:18 PM

श्रीनगर, 25 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के सोपोर उप-जिले में गुरुवार शाम सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरु हो गयी।

see more..
image