Monday, Jul 22 2024 | Time 09:53 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू कश्मीर में किसान संपर्क अभियान

जम्मू, 18 मई (वार्ता) जम्मू कश्मीर के किसान संपर्क अभियान के चौथे दौर के ओरिएंटेशन कार्यक्रम में अब तक कुल 1.10 लाख किसान शामिल हो चुके हैं।
केंद्र शासित प्रदेश के 1,000 से अधिक पंचायतों तक पहुंचने वाले इस कार्यक्रम की शुरुआत 24 अप्रैल को हुई और 15 से 17 मई तक आयोजित हुए चौथे दौर में 1,000 से ज्यादा किसानों ने इसमें हिस्सा लिया।
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी इस ‘किसान संपर्क अभियान’ में शामिल हुए और उन्होंने अनंतनाग जिले में दूरू पंचायत और बडगाम जिले के हरदपांजू पंचायत का दौरा किया। दोनों पंचायतों में किसानों की भारी भागीदारी देखी गई जो कि इस बात का प्रमाण है कि किसान हाल ही में शुरू किए गए समग्र कृषि विकास कार्यक्रम (एचएपीडी) को लेकर बहुत उत्साहित हैं।
श्री सिन्हा ने शिक्षित युवाओं से एचएडीपी के अंतर्गत आने वाली योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कहा क्योंकि यह देश में अपनी तरह की पहली अनूठी पहल है, जिसमें कृषि एवं उससे संबद्ध क्षेत्रों के सभी डोमेन में मध्यवर्तन शामिल हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि अगले पांच वर्षों में एचएडीपी का कार्यान्वयन के साथ-साथ, केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर को कृषि क्षेत्र में दो अंकों का विकास करने और कृषि आय को दोगुना करने में प्रथम स्थान प्राप्त करने का गौरव प्राप्त होगा।
जम्मू कश्मीर कृषि उत्पादन विभाग में अतिरिक्त मुख्य सचिव, अटल डुल्लू ने कहा कि वर्तमान समय में केंद्र शासित प्रदेश अपनी तरह का पहला, ग्राउंड ब्रेकिंग, व्यापक किसान ओरिएंटेशन अभ्यास में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि किसान संपर्क अभियान के अंतर्गत, अगले चार महीनों में केंद्र शासित प्रदेश की हर पंचायत में हर किसान तक पहुंचने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
अभय अशोक
वार्ता
More News
कारगिल युद्ध वीरता की गाथा, बहादुर सैनिकों का सर्वोच्च बलिदान:सिन्हा

कारगिल युद्ध वीरता की गाथा, बहादुर सैनिकों का सर्वोच्च बलिदान:सिन्हा

21 Jul 2024 | 11:07 PM

श्रीनगर 21 जुलाई (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम में कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और विजय दिवस को देश के बहादुर सैनिकों की शानदार वीरता और सर्वोच्च बलिदान की भावना की गाथा बताया।

see more..
अग्रवाल ने जम्मू फ्रंटियर का दौरा कर सुरक्षा की समीक्षा की

अग्रवाल ने जम्मू फ्रंटियर का दौरा कर सुरक्षा की समीक्षा की

21 Jul 2024 | 8:14 PM

जम्मू 21 जुलाई (वार्ता) सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक (डीजी) नितिन अग्रवाल ने रविवार को जम्मू फ्रंटियर का दौरा किया और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

see more..
सिन्हा ने मुश्ताक बर्क की पुस्तकों का किया विमोचन

सिन्हा ने मुश्ताक बर्क की पुस्तकों का किया विमोचन

21 Jul 2024 | 8:07 PM

श्रीनगर, 21 जुलाई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को राजभवन में प्रमुख कवियों अहद जरगर और रहमान राही की मूल रचनाओं की मुश्ताक बी. बर्क द्वारा अनूदित पुस्तकों “जर्फ़ जरगर” और “एक्सप्लोरिंग विमल की राही” का विमोचन किया।

see more..
image