Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:06 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


किश्तवाड़ प्रशासन ने श्री हुध माता त्रिसंधिया यात्रा के लिए शुरू कीं तैयारियां

किश्तवाड़ 23 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिला प्रशासन ने आगामी 20 जून से शुरू होने वाली श्री हुध माता त्रिसंधिया यात्रा, दछान के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।
इस संबंध में उपायुक्त डॉ. देवांश यादव ने मंगलवार को तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए सुविधाओं और अन्य रसद की आवश्यकता पर चर्चा करने के लिए लाइन विभागों और श्री हुड माता त्रिसंधिया यात्रा प्रबंध समिति के सदस्यों की एक संयुक्त बैठक की अध्यक्षता की।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त/सीईओ किश्तवाड़ विकास प्राधिकरण इंद्रजीत सिंह परिहार; एएसपी, राजिंदर सिंह; एसडीएम मारवाह, डॉ. मोहसिन रजा; डीआईओ किश्तवाड़ कुलदीप कुमार; किश्तवाड़ और दच्छन के तहसीलदार और श्री हुड माता त्रिसंधिया यात्रा प्रबंध समिति के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।
प्रबंधन समिति के सदस्यों ने विभिन्न मांगों को पेश किया और बुनियादी सुविधाओं के उन्नयन और बुनियादी सुविधाओं जैसे पीने के पानी, आश्रयों, शौचालयों के प्रावधान आदि की उपलब्धता की मांग की। तीर्थयात्रा 20 जून 2023 को जम्मू के कठुआ से शुरू होकर किश्तवाड़ पहुंचेगी। आगामी 22 जून, जहां से तीर्थयात्री दच्छन तक के मार्ग में विभिन्न स्थानों पर निर्धारित ठहराव के साथ भवन की ओर प्रस्थान करेंगे।
उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों, तहसीलदारों, एडी एफसीएस और सीए, और कार्यकारी अभियंताओं को यात्रा शुरू होने से पहले सभी व्यवस्थाएं करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए।
एएसपी किश्तवाड़ ने यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों की सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था और यातायात प्रबंधन योजना के बारे में अध्यक्ष को जानकारी दी।
संबंधित कार्यपालक अभियंताओं और वन्यप्राणियों ने आश्वासन दिया कि धनागढ़ से हुड माता भवन और सौंदर से लोहरना होते हुए हौर्री नाला तक पुल पथ का मरम्मत कार्य यात्रा शुरू होने से पहले ही प्राथमिकता के आधार पर पूरा कर लिया जाएगा.
किश्तवाड़ विकास प्राधिकरण के सीईओ इंद्रजीत सिंह परिहार ने आश्वासन दिया कि यात्रा के दौरान गोकुठ और आधार शिविर कैकूथ हुड माता भवन में पर्याप्त संख्या में टेंट उपलब्ध कराए जाएंगे।
यह निर्णय लिया गया कि किश्तवाड़ विकास प्राधिकरण (केडीए) तीर्थयात्रियों को आध्यात्मिक और भक्ति अनुभव प्रदान करने के लिए श्री गोरी शंकर मंदिर सरकूट में एक मेगा जागरण आयोजित करेगा।
श्री गोरी शंकर मंदिर परिसर में जागरण के लिए शांतिमय माहौल बनाने के लिए केडीए द्वारा आवश्यक साफ-सफाई, साज-सज्जा और रोशनी की व्यवस्था की जाएगी।
यात्रा के दौरान 20 जून से 30 जून तक मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को भवन में चिकित्सक व पैरामेडिकल स्टाफ तैनात करने के निर्देश दिए। इसके अलावा, आपातकालीन प्रतिक्रिया तत्परता सुनिश्चित करने के लिए आधार शिविरों और भवन में एसडीआरएफ टीम की तैनाती के निर्देश दिए गए।
सीईओ, केडीए और जिला सूचना अधिकारी (डीआईओ) किश्तवाड़ को इस अवसर को जब्त करने और यात्रा और क्षेत्र की पर्यटन क्षमता के बीच संबंध को बढ़ावा देने के लिए कहा गया। यात्रा के दौरान दच्छन तहसील में लीक से हटकर स्थलों को उजागर करके और क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करके इसे प्राप्त किया जा सकता है, जिससे क्षेत्र के समग्र विकास को बढ़ावा मिलता है।
इस अवसर पर बोलते हुए, डीसी डा.यादव ने कहा कि यात्रा को पर्यटन से जोड़ना पर्यटन स्थल को बढ़ावा देने और अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। उन्होंने तीर्थ स्थल में और उसके आसपास पर्यटकों के आकर्षण और रुचि के बिंदुओं की पहचान करने के महत्व पर बल दिया। इसमें ऐतिहासिक स्थल, प्राकृतिक स्थलचिह्न, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्थानीय बाजार और मनोरंजक गतिविधियां शामिल हो सकती हैं।
उपायुक्त ने सूचनात्मक सामग्री, ब्रोशर विकसित करने पर भी जोर दिया जो तीर्थ स्थल के साथ-साथ आसपास के पर्यटक आकर्षणों के बारे में विवरण प्रदान करता है।
संजय
वार्ता
More News
पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

पुलिस ने राजौरी हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को इनाम की घोषणा की

23 Apr 2024 | 11:49 PM

जम्मू, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में आतंकवादी हमले में एक व्यक्ति की मौत और उसके भाई के घायल होने के एक दिन बाद पुलिस ने मंगलवार को हत्याकांड में शामिल आतंकवादियों की जानकारी देने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की।

see more..
श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किये

23 Apr 2024 | 11:41 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू कश्मीर में मंगलवार को श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए पांच और लोगों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए।

see more..
कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

कश्मीर में राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोग पीएसए के तहत हिरासत में

23 Apr 2024 | 7:00 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर में पुलिस ने राष्ट्र-विरोधी गतिविधियों के आरोप में पांच लोगों पर सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम (पीएसए) के तहत मामले दर्ज किये हैं और उन्हें हिरासत में ले लिया है।

see more..
पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

पीडीपी भाजपा की 'सी' टीम है: उमर

23 Apr 2024 | 6:57 PM

श्रीनगर, 23 अप्रैल (वार्ता) नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) को कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का प्रतिनिधि बताया।

see more..
image