Tuesday, Apr 16 2024 | Time 22:28 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


भारत में फिल्म शूटिंग के लिए हैं अच्छी से अच्छी जगहें, वातावरण: अपूर्व चंद्रा

श्रीनगर, 23 मई (वार्ता) भारत ने यहां पर्यटन क्षेत्र पर जी20 के कार्य-समूह की तीसरी बैठक के दौरान विश्व भर से आए अतिथियों के सामने कहा कि देश में समृद्ध सांस्कृति और विरासत के साथ फिल्मों के छायांकन के लिए अच्छी से अच्छी स्थल और परिवेश उपल्बध है।
सूचना एवं प्रसारण सचिव अपूर्व चंद्रा ने ‘फिल्म निर्माण की सुविधा के माध्यम से भारत में फिल्म-पर्यटन में सहायता’ विषय पर एक सत्र में कहा कि भारत की संस्कृति और विरासत दुनिया को यहां फिल्मों की शूटिंग के लिए एक सर्वश्रेष्ठ सक्षम वातावरण प्रदान करती है।
पर्यटन क्षेत्र पर जी20 के कार्य-समूह की तीसरी बैठक के दौरान केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ जितेंद्र सिंह और संस्कृति एवं पर्यटन तथा पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास विभाग के मंत्री जी किशन रेड्डी ने एक सत्र को संबोधित किया। इसका विषय था ‘फिल्म पर्यटन के माध्यम से अतुल्य भारत का प्रसार-प्रसार।’
सूचना एवं प्रसारण सचिव चंद्रा ने कहा कि फिल्म उद्योग की सुविधा के लिए सक्रिय राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी) में स्थापित फिल्म सुविधा कार्यालय को अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों और शूटिंग दल के लिए फिल्म वीजा जारी करने की प्रक्रिया को तेजी से निपटाने में मदद करने के लिए एकल खिड़की तंत्र स्थापित किया गया है।
श्री चंद्रा ने कहा, ‘‘भारत के पास अपनी कुशल जनशक्ति तथा दृश्यों और ध्वनि प्रभाव के साथ फिल्म जगत के लिए बहुत कुछ है।’’
श्री चंद्रा ने भारत में फिल्म निर्माण की सुविधा के विषय में अपने प्रस्तुतीकरण में भारत को एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स और गेमिंग के केंद्र के रूप में रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि भारत में कम उत्पादन लागत के साथ कई प्रसिद्ध बेजोड़ फिल्मों तथा बड़े-बड़े बजट की फिल्मों का निर्माण किया गया है।
डॉ. सिंह ने कहा कि पूरे भारत में फिल्म निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय को राज्यों में नियमों के उदारीकरण के लिए राज्य सरकारों को प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि फिल्म उद्योग की मदद के लिए फिल्म निर्माण में आसानी और इस समय काम कर रहे विभिन्न फिल्म स्टूडियो का निरंतर उन्नयन करने का काम होता रहना चाहिए।
डॉ. सिंह ने आशा व्यक्त की कि फिल्म निर्माण को प्रोत्साहन देने की दिशा में पर्यटन मंत्रालय और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा पहले से किए गए प्रयासों को बढ़ाने में व्यवसाय जगत मदद करेगा।
श्री रेड्डी ने कहा, पर्यटन में विशेष रूप से कमजोर समुदायों के बीच समग्र रोजगार पैदा करने की सबसे बड़ी क्षमता है। फिल्म निर्माण का यात्रा स्थलों पर स्थायी प्रभाव हो सकता है क्योंकि किसी गंतव्य के लिए सिनेमाई प्रदर्शन उस जगह को एक पर्यटन स्थल में बदल देता है।
जी20 कार्य समूह की बैठक के दौरान इन महत्वपूर्ण सत्रों में भारत में पर्यटन की जगहों को बढ़ावा देने के लिए फिल्म पर्यटन की शक्ति का लाभ उठाने के तरीकों पर विचार-विमर्श किया गया। सत्रों ने राज्यों/संघ शासित प्रदेशों को अपनी नीतियों और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने का अवसर प्रदान किया जिससे उन्हें फिल्म पर्यटन विकसित करने में मदद मिली।
मनोहर.संजय
वार्ता
More News
महबूबा मुफ्ती ने किया चुनाव प्रचार का  शंखनाद

महबूबा मुफ्ती ने किया चुनाव प्रचार का शंखनाद

16 Apr 2024 | 8:00 PM

श्रीनगर, 16 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने मंगलवार को अनंतनाग-राजौरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव प्रचार का शंखनाद किया।

see more..
image