Friday, Apr 19 2024 | Time 08:45 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


कश्मीर पुलिस 36 आतंकवादियों को पकड़ने के लिए इंटरपोल से संपर्क करेगी

जम्मू, 05 जून (वार्ता) आतंक के पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध जम्मू-कश्मीर पुलिस किश्तवाड़ जिले के 36 आतंकवादियों को पकड़ने के लिए जल्द ही इंटरपोल (अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन) से संपर्क कर सकती है। पुलिस सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि किश्तवाड़ जिले के विभिन्न संगठनों के 36 कट्टर आतंकवादियों की पहचान पहले ही हो चुकी है, जो 90 के दशक के मध्य में पाकिस्तान या पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में भाग गये थे और डोडा-किश्तवाड़-रामबन क्षेत्र में युवाओं को आतंकवादी गतिविधियों में शामिल करने के लिए उकसा रहे हैं और कट्टरपंथी बना रहे हैं। उन्होंने कहा, "पहचाने गए सभी आतंकवादियों की सूची तैयार है, जबकि उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट भी जारी कर दिये गए हैं।"
सूत्रों ने बताया कि इंटरपोल की मदद से उन्हें गिरफ्तार करने के प्रयास जारी हैं।
उन्होंने कहा, “डोडा के मोहम्मद अमीन भट्ट उर्फ खुबैब, जो वर्तमान में पाकिस्तान में है, की गतिविधियों के बारे में जानकारी मिलने के बाद पुलिस के साथ-साथ सुरक्षा बल हाई अलर्ट पर हैं।”
सूत्रों ने बताया कि लश्कर-ए-तैयबा का प्रमुख सदस्य भट्ट 1997 में पाकिस्तान गया था। वह पहाड़ी इलाकों में गतिविधियों को अंजाम दे रहा था और युवाओं को गुमराह कर रहा था। पाकिस्तान ने उसे डोडा, किश्तवाड़, रामबन, उधमपुर आदि क्षेत्रों में आतंकवादी गतिविधियों को पुनर्जीवित करने के लिए अपने नेटवर्क का उपयोग करके युवाओं को उकसाने का काम सौंपा था।
उन्होंने कहा कि पहचाने गए आतंकवादियों को गिरफ्तार कर भारत लाने के लिए इंटरपोल की मदद ली जाएगी। इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना और अन्य संबंधित एजेंसियां यह सुनिश्चित कर रही हैं कि इन क्षेत्रों में कोई आतंकवादी गतिविधियां न हों तथा युवाओं को खेल, कौशल विकास कार्यक्रम, शैक्षिक और प्रचार कार्यक्रमों, पर्यटन और ऐसी कई योजनाओं के माध्यम से भी परामर्श दिया जा रहा है, ताकि उन्हें गलत रास्ता अपनाने से रोका जा सके।
केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पिछले साल अक्टूबर में भारत की आजादी के 75वें वर्ष के दौरान नई दिल्ली में आयोजित इंटरपोल की 90वीं आम सभा के समापन सत्र में अपने संबोधन में कहा था कि आतंकवाद एक वैश्विक समस्या है और यह बहुत उपयुक्त है कि यह 2020-2025 की अवधि के लिए इंटरपोल के सात वैश्विक पुलिसिंग लक्ष्यों में से पहला और सबसे महत्वपूर्ण है।
भारत इंटरपोल के सबसे पुराने सदस्यों में से एक है। श्री शाह ने कहा था कि यह 1949 में इंटरपोल में शामिल हुआ था। भारत आतंकवाद से लड़ने और तकनीकी सहायता तथा मानव संसाधन प्रदान करने के लिए इंटरपोल के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
श्रद्धा, यामिनी
वार्ता
More News
सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

सिन्हा ने की उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की समीक्षा बैठक

18 Apr 2024 | 10:52 PM

जम्मू, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को उद्योग और वाणिज्य विभाग तथा भूविज्ञान एवं खनन विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

see more..
जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बारिश, हल्की बर्फबारी के आसार

जम्मू-कश्मीर के ऊंचे इलाकों में बारिश, हल्की बर्फबारी के आसार

18 Apr 2024 | 6:45 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान व्यापक बारिश और हल्के हिमपात के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

see more..
श्रीनगर लोस सीट के लिए अधिसूचना जारी

श्रीनगर लोस सीट के लिए अधिसूचना जारी

18 Apr 2024 | 6:43 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) श्रीनगर लोकसभा सीट पर होने वाले मतदान के लिए रिटर्निंग अधिकारी ने गुरुवार को अधिसूचना जारी की।

see more..
महबूबा, अल्ताफ ने लोस सीट के लिए नामांकन पत्र किये दाखिल

महबूबा, अल्ताफ ने लोस सीट के लिए नामांकन पत्र किये दाखिल

18 Apr 2024 | 6:32 PM

श्रीनगर, 18 अप्रैल (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती और नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के नेता मियां अल्ताफ ने गुरुवार को अनंतनाग-राजौरी लोकसभा सीट के लिए अपने नामांकन पत्र दाखिल किये।

see more..
image