Thursday, Dec 13 2018 | Time 13:47 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • कांग्रेस विधायक दल की बैठक अब शाम पांच बजे होगी
  • जोरमथांगा शनिवार को ले सकते हैं मुख्यमंत्री पद की शपथ
  • लगातार दूसरे भी नहीं हुआ संसद में कामकाज
  • राम मंदिर के लिए अध्यादेश की माँग
  • इम्फाल में बम धमाका
  • दिल्ली में नमी के साथ ठंड , हवा की गुणवत्ता खराब
  • एक करोड़ की अष्टधातु निर्मित राम-जानकी की मूर्तियां चोरी
  • जीवन के हर फलसफे पर गीत लिखने में माहिर थे शैलेन्द्र
  • जीवन के हर फलसफे पर गीत लिखने में माहिर थे शैलेन्द्र
  • रोहित, अश्विन के बिना बढ़त को उतरेगा भारत
  • रोहित, अश्विन के बिना बढ़त को उतरेगा भारत
  • लोकसभा ने संसद पर हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि दी
  • हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित
  • अश्विन, रोहित, कुलदीप पर्थ टेस्ट से बाहर
लोकरुचि Share

भगवान महाकालेश्वर की निकली आज पहली सवारी

भगवान महाकालेश्वर की निकली आज पहली सवारी

उज्जैन, 30 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के उज्जैन में श्रावण एवं भादौ महिने में परपंरागत रूप से निकलने वाली भगवान श्री महाकालेश्वर की आज श्रावण माह में पहली सवारी बडे़ ही शाही ठाटबांट से निकली।



श्रावण मास के आज पहले सोमवार को भगवान श्री मनमहेश पालकी में सवार होकर उज्जयिनी के भ्रमण पर अपनी प्रजा को दर्शन देने के लिए निकले। इसके पहले भगवान की मंदिर के सभामंडप में विधिवत पूजन-अर्चन की गई। पालकी जैसे ही मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची, सशस्त्र पुलिस बल के जवानों द्वारा भगवान को सलामी दी गई। पालकी को कांधा देकर नगर भ्रमण के लिए रवाना किया गया।



शिव की इस नगरी में श्रावण के प्रथम सोमवार पर दर्शन करने वालों की काफी भीड जमा थी। मंदिर में भगवान के दर्शन के लिये दर्शनार्थी बेरिकेट्स में कतार लगे हुए खड़े थे। हालांकि जिला प्रशासन एवं मंदिर प्रबंध समिति ने देश के विभिन्न प्रांतो से यहां आने वाले लाखों दर्शनार्थियो की सुविधा एवं सुरक्षा के लिये व्यापक इंतजाम किये गयें है। मंदिर के आसपास नोव्हीकल जोन बनाया गया एवं सवारी मार्ग के आसपास पर बेरिकेट्स लगाये गयें।



भगवान महाकालेश्वर की सवारी जैसे ही पवित्र क्षिप्रा नदी के रामघाट पहुँची श्रद्धालुओं द्वारा हर-हर महादेव, जय महाकाल से वातावरण गूंज उठा। सूर्यास्त के समय मोक्षदायिनी मां शिप्रा के पावन जल से भगवान का जलाभिषेक किया गया। सवारी मार्ग पर हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान पर पुष्पवर्षा किया। भगवान श्री महाकालेश्वर का षोड़शोपचार से पूजन और जलाभिषेक मुख्य पुजारी आशीष गुरु द्वारा किया गया। पूजन के पश्चात पुरोहितों द्वारा रुद्रपाठ किया गया।

नदी के सामने स्थित दत्त अखाड़े द्वारा परम्परानुसार भगवान श्री महाकालेश्वर की पूजा और आरती की गई। इस दौरान पूरा प्रशासकीय अमला मौजूद था। प्रशासन की ओर से पूरी चाक-चौबन्द व्यवस्था की गई थी, ताकि श्रद्धालुओं को सुगमता से भगवान के दर्शन हो सकें। इसके पश्चात पुलिस दल द्वारा भगवान की पालकी को सलामी दी गई और पालकी अपने निर्धारित मार्ग से होते हुए श्री महाकाल मंदिर की ओर रवाना हुई।

सं नाग

वार्ता

More News
नहीं लगता भूत प्रेतों से डर : टीना दत्ता

नहीं लगता भूत प्रेतों से डर : टीना दत्ता

11 Dec 2018 | 6:32 PM

लखनऊ 11 दिसम्बर (वार्ता) छोटे पर्दे की दिलकश अभिनेत्री टीना दत्ता का कहना है कि रोमांच से भरे धारावाहिक ‘खतरों के खिलाड़ी’ में भाग लेने के बाद उनके पास बचा खुचा डर भी रफूचक्कर हो चुका है।

 Sharesee more..
प्रतिभा ही है सफलता की कुंजी : मोहित

प्रतिभा ही है सफलता की कुंजी : मोहित

11 Dec 2018 | 6:23 PM

लखनऊ 11 दिसम्बर (वार्ता) जाने माने टीवी एक्टर मोहित मल्होत्रा का मानना है कि छोटे पर पसंद किये जाने रियलिटी शो लोकप्रियता दिलाने में मददगार है मगर सही मायने में प्रतिभाशाली कलाकार ही सफलता के नये आयाम स्थापित कर सकता है। लखनऊ 11 दिसम्बर (वार्ता) जाने माने टीवी एक्टर मोहित मल्होत्रा का मानना है कि छोटे पर्दे पर पसंद किये जाने रियलिटी शो लोकप्रियता दिलाने में मददगार है मगर सही मायने में प्रतिभाशाली कलाकार ही सफलता के नये आयाम स्थापित कर सकता है।

 Sharesee more..
रोमांच से भरपूर थ्रिलर ‘मनमाेहनी’ पसंद आयेगा दर्शकों को : वंदना

रोमांच से भरपूर थ्रिलर ‘मनमाेहनी’ पसंद आयेगा दर्शकों को : वंदना

10 Dec 2018 | 5:52 PM

लखनऊ 10 दिसम्बर (वार्ता) मशहूर टीवी अभिनेत्री वंदना पाठक ने दावा किया कि उनका नया धारावाहिक ‘मनमोहनी’ दर्शकों को रोमांच और कल्पनाओं की दुनिया की सैर कराने में सफल होगा।

 Sharesee more..
साइबेरियन पंक्षियों के कलरव से गुंजायमान है सोहेलवा वन्यजीव क्षेत्र

साइबेरियन पंक्षियों के कलरव से गुंजायमान है सोहेलवा वन्यजीव क्षेत्र

01 Dec 2018 | 2:52 PM

बलरामपुर एक दिसम्बर (वार्ता) शरद ऋतु के आगमन के साथ उत्तर प्रदेश में बलरामपुर जिले का सोहेलवा वन्य जीव संरक्षित क्षेत्र विदेशी मनमोहक मेहमान पंक्षियों के कलरव से गुंजायमान है।

 Sharesee more..
वृंदावन में अब प्रात:कालीन सेवा में भी हो सकेंगे फूल बंगले के दर्शन

वृंदावन में अब प्रात:कालीन सेवा में भी हो सकेंगे फूल बंगले के दर्शन

01 Dec 2018 | 2:14 PM

मथुरा, 01 दिसम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद श्रद्धालुओं अब वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में नियमित रूप से प्रातःकालीन सेवा में भी फूल बंगले में विराजमान ठाकुर जी के दर्शन कर सकेंगे। मथुरा, 01 दिसम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद श्रद्धालुओं अब वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में नियमित रूप से प्रातःकालीन सेवा में भी फूल बंगले में विराजमान ठाकुर जी के दर्शन कर सकेंगे। मथुरा, 01 दिसम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय के आदेश के बाद श्रद्धालुओं को अब वृंदावन स्थित बांके बिहारी मंदिर में नियमित रूप से प्रातःकालीन सेवा में भी फूल बंगले में विराजमान ठाकुर जी के दर्शन कर सकेंगे।

 Sharesee more..
image