Sunday, Apr 21 2019 | Time 01:54 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • तेलंगाना में सड़क दुर्घटना, चार लोगों की मौत
  • काबूल में मंत्रालय के दफ्तर में हमला करने वाले दो हमलावरों की मौत
  • जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग केवल रविवार को आम वाहनों के लिए बंद रहेगा
लोकरुचि


48 वर्ष की हुयी इलू इलू गर्ल मनीषा

मुंबई 16 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड की इलू इलू गर्ल मनीषा कोईराला आज 48 वर्ष की हो गयी । मनीषा का नाम हिंदी फिल्म जगत में एक ऐसी अभिनेत्री के रूप में लिया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से 90 के दशक में दर्शको के दिल में खास पहचान बनायी।
नेपाल के काठमांडू में 16 अगस्त 1970 को जन्मी मनीषा के दादा विशेश्वर प्रसाद कोइराला के दादा नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके है। मनीषा ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1989 में प्रदर्शित नेपाली फिल्म ..फेरी भेटुला..से की । इस फिल्म में मनीषा ने छोटी सी भूमिका निभायी थी। वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म सौदागर से मनीषा ने बतौर अभिनेत्री बॉलीवुड में पर्दापण किया। सुभाष घई निर्मित-निदेशित सौदागर में मनीषा के अपोजिट विवेक मुश्रान थे जो उनकी भी पहली फिल्म थी। इस फिल्म में मनीषा और विवेक पर इलू इलू गीत फिल्माया गया था। फिल्म का यह गीत श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ था। फिल्म और गीत की सफलता के बाद मनीषा इंडस्ट्री में इलू इलू गर्ल के रूप में मशहूर हो गयी।
वर्ष 1994 में मनीषा को विदु विनोद चोपड़ा की फिल्म 1942 ए लव स्टोरी में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में उनके अपोजिट अनिल कपूर थे। देशभक्ति की भावना से परिपूर्ण इस फिल्म में मनीषा ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस फिल्म के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित की गयी ।
वर्ष 1995 में प्रदर्शित फिल्म बांबे मनीषा के करियर की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। मणिरत्नम के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये मनीषा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार से सम्मानित की गयी। यह फिल्म तमिल में भी बनायी गयी थी जिसके लिये उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया। वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म खामोशी मनीषा के करियर की एक और उल्लेखनीय फिल्म साबित हुयी। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म के लिये मनीषा को एक बार फिर से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्म फेयर क्रिटिक्स पुरस्कार दिया गया।
वर्ष 1998 में मनीषा को एक बार फिर से मणिरत्नम के साथ दिल से में काम करने का अवसर मिला। इस फिल्म में मनीषा का किरदार ग्रे शेड्स लिये हुये थे । ‘ दिल से ’ के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। मनीषा ने अपने सिने करियर में बॉलीवुड के तमाम सुपरस्टार शाहरूख खान, आमिर खान , सलमान खान के साथ काम किया है। मनीषा ने इस वर्ष प्रदर्शित फिल्म संजू में काम किया है। फिल्म में मनीषा ने संजय दत्त की मां नरगिस दत्त का किरदार निभाया है।
प्रेम टंडन
वार्ता
More News
गीता प्रेस की पुस्तके अब आन लाइन उपलब्ध

गीता प्रेस की पुस्तके अब आन लाइन उपलब्ध

17 Apr 2019 | 12:33 PM

गोरखपुर 17 अप्रैल (वार्ता) विश्व में धार्मिक पुस्तकों के विख्यात प्रकाशक गीता प्रेस गोरखपुर की प्रमुख पुस्तकें अब आन लाइन उपलब्ध रहेगीं।

see more..
यहां मर्यादा पुरूषोत्तम को पुलिस देती है सलामी

यहां मर्यादा पुरूषोत्तम को पुलिस देती है सलामी

12 Apr 2019 | 10:00 PM

ललितपुर 12 अप्रैल (वार्ता) बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से विख्यात ओरछा दुनिया का संभवत: इकलौता ऐसा देव स्थान है जहां सूर्योदय और सूर्यास्त के समय पुलिस बाकायदा राजा रामचन्द्र को सलामी देकर सम्मान का इजहार करती है।

see more..
शनिवार 12 बजे बधाई गीतों से गूंज उठेगी राम की अयोध्या

शनिवार 12 बजे बधाई गीतों से गूंज उठेगी राम की अयोध्या

12 Apr 2019 | 4:34 PM

अयोध्या, 12 अप्रैल (वार्ता) राम की जन्मस्थली अयोध्या शनिवार दोपहर 12 बजे ‘भये प्रकट कृपाला दीन दयाला’ जैसी चौपाईयों तथा गीतों से गूँज उठेगी।

see more..
बिहार में सूर्योपासना के महापर्व चैती छठ पर डूबते सूर्य को अर्घ्य

बिहार में सूर्योपासना के महापर्व चैती छठ पर डूबते सूर्य को अर्घ्य

11 Apr 2019 | 8:34 PM

पटना 11 अप्रैल (वार्ता) बिहार में सूर्योपासना के महापर्व चैती छठ के अवसर पर आज व्रतधारियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को नदी और तालाब में खड़े होकर प्रथम अर्घ्य अर्पित किया।

see more..
देवी पाटन मंदिर पहुंची बाबा पीर रतननाथ की शोभायात्रा

देवी पाटन मंदिर पहुंची बाबा पीर रतननाथ की शोभायात्रा

10 Apr 2019 | 2:57 PM

बलरामपुर 10 अप्रैल (वार्ता) नेपाल के दाँग चौधड़ से पीर बाबा रतननाथ की शोभायात्रा परंपरागत ढंग से चैत्र नवरात्र के पंचमी के दिन बुधवार को आदि शक्ति पीठ देवीपाटन पहुँची।

see more..
image