Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:31 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


इटावा जेल में 30 महिला बंदियों ने रखा करवाचौथ व्रत

इटावा जेल में 30 महिला बंदियों ने रखा करवाचौथ व्रत

इटावा, 27 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश की इटावा जिला जेल में पतियो की लंबी उम्र के लिए शनिवार को 30 महिला बंदियों ने निर्जला व्रत रखा और अपने पति की सलामती की दुआ मांगी ।

जेल सूत्रों ने बताया कि जिला कारागार में बंदी महिलाओं ने निर्जला व्रत रखकर अपने पति की सलामती की दुआ की। इटावा जेल में इस समय विभिन्न अपराधों में 92 महिलाएं निरुद्ध हैं। इनमें से 30 बंदी महिलाओं के द्वारा जेल प्रशासन से करवाचौथ का व्रत रखने की गुहार लगाई गई थी। महिलाओं की फरियाद पर जेल प्रशासन ने बंदी महिलाओं के लिए पूजन सामग्री की व्यवस्था की थी। महिलाएं पूरे दिन व्रत रहीं और चांद निकलने के बाद अर्घ्य देकर पूजा अर्चना की।

जेल अधीक्षक राजकिशोर सिंह ने बताया कि महिला बंदियों के लिए करवाचौथ पूजन के लिए सभी सामान की व्यवस्था की गई थी। वहीं जेल के सभी बंदियों के लिए विशेष तौर से कड़ी-भात बनवाया गया था और महिलाओं के लिए कड़ी भात के साथ पूड़ी सब्जी भी बनवाई गई थी। वैसे तो करवाचौथ के दिन महिलाऐं जेल में बंद अपने पतियों से मुलाकात करने के लिए आती थी। लेकिन इस बार करवाचौथ पर शनिवार पड़ गया इसलिए काफी संख्या में महिलाऐं शुक्रवार को अपने-अपने पतियों से मुलाकात कर गई थी ।

इससे पहले करवा चौथ की ही तरह रक्षा बंधन के त्यौहार की जिला जेल में भी धूम देखने को मिल चुकी है । इटावा जिला जेल मे हिंदु मुस्लिम तबके से जुडे हुए पर्वो को बाकायदा उनके धर्मो के मुताबिक मनाने की व्यवस्था करने मे जिला जेल के अफसर मुस्तैद रहते है ।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
image