Friday, Mar 29 2024 | Time 00:58 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


गोण्डा में मौनी अमावस्या पर लाखों ने पवित्र नदियों में डुबकी लगायी

गोण्डा में मौनी अमावस्या पर लाखों ने पवित्र नदियों में डुबकी लगायी

गोण्डा, 04 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश के देवीपाटन मंडल में सोमवार को मौनी और सोमवती अमावस्या के पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं ने सरयू और अन्य नदियों में स्नान किया।

आज तड़के से ही श्रद्धालुओं की भीड़ सरयू, घाघरा, राप्ती, कुआनो, मनोरमा और टेढ़ी नदियों के तट पर जुटनी शुरू हो गयी थी। श्रद्धालुओं ने स्नान और दान के साथ ही उगते सूर्य को अर्घ्य देकर इस पवित्र पर्व में हिस्सा लिया।

गोण्डा जिले के पसका क्षेत्र में छोटा प्रयाग नाम से पहचानी जाने वाली जगह पर श्रद्धालुओं की बड़ी भीड़ जुटी। यहां घाघरा, सरयू और टेढ़ी नदियों का संगम होता है। संगम स्थल पर त्रिमुहानी घाट है, जहां लोग सूर्योदय से पहले ही पहुंचने लगे थे। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने गरीबों और साधु-संतों को अन्न, वस्त्र, कंबल और अन्य सामग्रियों का दान भी किया।

कर्नलगंज के सकरौर घाट, बलरामपुर के कोडरी घाट और इक्यावन शक्तिपीठों में शामिल देवीपाटन मंदिर परिसर के सूर्यकुंड में भक्तों ने स्नान किया और पाटेश्वरी देवी के दर्शन किये। गौरतलब है कि इस बार मौनी अमावस्या के साथ सोमवती अमावस्या होने के कारण सर्वथा सिद्धि का योग बना है। शास्त्रों के अनुसार इस दिन स्नान और दान करने से पितरों को मोक्ष मिलता है।

सं विश्वजीत

अवधेश

वार्ता

There is no row at position 0.
image