Sunday, Jul 21 2019 | Time 01:34 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नेतन्याहू ने बनाया इजरायल के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहने का रिकॉर्ड
  • बहरीन ने ब्रिटेन का टैंकर कब्जे में लेने पर ईरान की आलोचना की
लोकरुचि


बलरामपुर स्थित पक्षी बिहार से लौटने लगे मेहमान पक्षी

बलरामपुर स्थित पक्षी बिहार से लौटने लगे मेहमान पक्षी

बलरामपुर 23 मार्च (वार्ता )सरहदों की बेबस दीवारों को अपने मासूम पंखों के सहारे बेरोक टोक शरद ऋतु की आहट होते ही पारकर आये विदेशी मनमोहक मेहमान पक्षियों के कलरव से गूंज रहा उत्तर प्रदेश मे बलरामपुर जिले के सौहेल्वा वन्य जीव संरक्षित क्षेत्र के पक्षी बिहार में शनैः शनैः प्रवासी पक्षियों की वापसी से सन्नाटा परसने लगा है।

यूरोप तथा एशियाई देश साइबेरिया , अफगानिस्तान तथा अन्य देशों से आये रंग बिरंगी विदेशी मेहमान पक्षी अपनी मृदुल चहचहाहट और मनमोहक अटखेलियों से आसपास एवं नेपाल से आ रहे पर्यटकों को खूब लुभा रहे थे।

वनाधिकारी रजनीकांत मित्तल ने शनिवार को नवम्बर माह में शरद ऋतु की शुरुआत से ही साइबेरिया मे जबरदस्त बर्फबारी से पक्षियों को भोज्य पदार्थ का अकाल पड़ने के कारण साइबेरियन पक्षी भोजन की तलाश मे भटककर यहां के पक्षी बिहार मे नव उड़ान भर आते है। चार महीने पश्चात मार्च मास में बसंत ऋतु का आगमन होते ही अपने गंतव्य स्थान पर लौट जाते है। चार माह पक्षी बिहार पर्यटकों की बढ़ती आमद से हराभरा रहने के कारण वन विभाग को काफी लाभ होता है। इन दिनों दुर्लभ जाति व प्रजातियों के पण्कौआ, पिहो,जांघिल, ड्बारु, तिवारी ,नीलसर, लालसर, सीकपर, पिंटेल, सलही, बारंकटा, बगुला, मैना, तोता, सारस ,मोर और अन्य सुरीले पक्षियों ने पक्षी बिहार की हवाओं को भी संगीतमय सुरीली बना दिया है।

अफगानिस्तान से आये हाईबैक्टेल ने पर्यटको को सम्मोहित कर जैसे अपनी मृदु वाणी के वश में कर कैद कर रखा था l लोक लुभावने ये विदेशी पक्षी लौटते समय प्रजनन भी करते है। पक्षियों के संग वन क्षेत्र में पाये जाने वाले दुर्लभ सर्प ,वन्यजीव भी पर्यटकों को दिलखुश हरकतों से लुभाते है।

वनाधिकारी ने बताया कि इन चार माह में विशेष तौर पर प्रवासी पक्षियों पर बहेलियो और शिकारियों से बचाये रखने के लिये वनरक्षक सतर्क रहे।

सं भंडारी

वार्ता

More News
हैश टैग साड़ी ट्विटर: प्रियंका वाड्रा ने साझा की अपनी शादी की  तस्वीर

हैश टैग साड़ी ट्विटर: प्रियंका वाड्रा ने साझा की अपनी शादी की तस्वीर

17 Jul 2019 | 5:25 PM

नयी दिल्ली,17 जुलाई (वार्ता) कांग्रेस महासिचव प्रियंका वाड्रा भी ट्विटर पर ‘हैश टैग साडी ’ से चल रहे ट्रेंड से जुड़ गयी हैं और उन्होंने साड़ी में अपनी एक तस्वीर साझा की है जो खूब सुर्खिया बटोर रही है।

see more..
बदहाली का शिकार है ऐतिहासिक पक्का तालाब

बदहाली का शिकार है ऐतिहासिक पक्का तालाब

16 Jul 2019 | 2:33 PM

इटावा, 16 जुलाई (वार्ता) अंग्रेज हुक्मरानो के आन,बान और शान का प्रतीक रहा ऐतिहासिक पक्का तालाब अफसरशाहों के उदासीन रवैये की भेंट चढ़ कर अपनी चमक खो चुका है।

see more..
मथुरा में 60 लाख से अधिक लोक कर चुके है गिरि गोवर्धन की परिक्रमा: मिश्र

मथुरा में 60 लाख से अधिक लोक कर चुके है गिरि गोवर्धन की परिक्रमा: मिश्र

15 Jul 2019 | 4:50 PM

मथुरा, 15 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश में मथुरा के गोवर्धन में चल रहे मिनी कुंभ यानी मुड़िया पूनो मेले में अब तक 60 लाख से अधिक तीर्थयात्री गिरि गोवर्धन की सप्तकोसी परिक्रमा कर चुके हैं।

see more..
पन्ना में बाघों का ही नहीं दुर्लभ चौसिंगा का भी बढ़ रहा कुनबा

पन्ना में बाघों का ही नहीं दुर्लभ चौसिंगा का भी बढ़ रहा कुनबा

14 Jul 2019 | 11:12 AM

पन्ना, 14 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व में सिर्फ बाघों का ही कुनबा नहीं बढ़ा अपितु यहां के सुरक्षित वन क्षेत्र में शर्मीले स्वभाव वाले नाजुक आैर खूबसूरत वन्य प्राणी चौसिंगा की भी अच्छी खासी तादाद है।

see more..
मथुरा में शुरू हुई हेलीकॉप्टर से सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा

मथुरा में शुरू हुई हेलीकॉप्टर से सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा

13 Jul 2019 | 3:54 PM

मथुरा, 13 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश के मथुरा में मुड़िया पूनो मेंले के दौरान सप्तकोसी गोवर्धन परिक्रमा के लिये शनिवार से हेलीकॉटर सेवा शुरू हो जाने से वरिष्ठ नागरिकों को राहत मिली है।

see more..
image