Wednesday, Oct 16 2019 | Time 20:33 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • अश्विन और उनकी कप्तानी पर अभी कोई फैसला नहीं : कुंबले
  • निर्बाध बिजली सरकार देगी, बिल भरना होगा : रघुवर
  • लूटकांड मामले में सरगना समेत पांच गिरफ्तार
  • उप्र में अपराध नियंत्रण एवं त्योहारों पर हो पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था: ओ पी सिंह
  • मास्टर्स नेशनल चैंपियनशिप 18 से लखनऊ में
  • सोनिया गांधी से माफी मांगे खट्टर: मंड
  • सुखबीर का अहंकार ही अकाली दल को खत्म करेगा : कैप्टन अमरिन्दर सिंह
  • करतारपुर में 31 अक्टूबर तक पूरा हो जायेगा निर्माण कार्य: गृह मंत्रालय
  • अनुच्छेद 370 आतंकवाद और अलगाववाद का मंच बन गया था: प्रसाद
  • मुकेरियां उपचुनाव: कांगड़ा, ऊना सीमावर्ती क्षेत्रों में कार्यरत मतदाताओं के लिये अवकाश
  • नॉन इंटरलॉकिंग कार्य के कारण कई ट्रेन रद्द
  • भावनाओं पर नियंत्रण मेरे कूल रहने का राज : धोनी
  • ट्रैक्टर और ऑटोरिक्शा की टक्कर में चार महिला समेत पांच कांवरिया घायल
  • मर्सिडीज बेंज जी-क्लास ने भारत में अपना पहला डीजल संस्करण पेश किया
  • मुंडा ने की वन-धन प्रशिक्षण की शुरूआत
लोकरुचि


मुडिया पूनो मेले के पहले रोज दो लाख ने की गिरिराज की परिक्रमा

मुडिया पूनो मेले के पहले रोज दो लाख ने की गिरिराज की परिक्रमा

मथुरा, 12 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कान्हा नगरी मथुरा के गोवर्धन धाम में शुक्रवार से शुरू हुए मुडिया पूनो मेले के पहले दिन दो लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने गिरिराज महाराज की परिक्रमा कर पुण्य कमाया।

      यद्यपि सरकारी तौर पर यह राजकीय मेला आज से ही शुरू हुआ है लेकिन भीड़भाड़ से बचने के लिए पिछले दो दिन से ही परिक्रमार्थियों का हजूम चालू हो गया है और अब तक कुल पांच लाख तीर्थयात्री परिक्रमा कर चुके हैं।

    मेले में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं। बाहर से आए 2500 पुलिस अधिकारी व पुलिसकर्मी सुरक्षा व्यवस्था में लगाए गए हैं तथा संवेदनशील स्थलों पर सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। मेले के दौरान दण्डौती परिक्रमा पर रोक लगाई गई है।

     मेला अधिकारी सतीश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि मेले में तीर्थयात्रियों को पहुंचने के लिए 1500 बसें लगाई गई हैं जो मेला समाप्ति यानी 17 जुलाई तक चलेंगी। बस में ओवरलोडिंग नही होने दी जाएगी। मेला क्षेत्र को सात सुपर जोन, 21 जोन एवं 62 सेक्टर में विभाजित किया गया है। सुपरजोन की व्यवस्था एडीएम स्तर के अधिकारी देखेंगे वहीं जोन एवं सेक्टर की व्यवस्था राजपत्रित अधिकारी देखेंगे।

     उन्होने बताया कि पूरे मेला क्षेत्र को पालीथीन मुक्त किया गया है तथा मेले में दूध की अधिक बिक्री होने के कारण शुद्ध दूध की उपलब्धता को सुनिश्चित किया गया है। मेले में शुद्ध खाद्य पदार्थ की बिक्री को भी सुनिश्चित किया गया है जबकि मेले में 24 घंटे विद्युत आपूर्ति रहेगीै। विकल्प के रूप में पूरी सप्तकोसी परिक्रमा में सेालर लाइट लगाई गई है। 17 मोबाइल ट्वायलेट एवं 20 टैंकर पानी के लिए निर्धारित किये गए हैं।

श्री त्रिपाठी ने बताया कि मानसी गंगा को छोंड़कर सभी कुंडो पर स्नान प्रतिबंधित किया गया है तथा डूबने की घटना को रोकने के लिए कुंडों की बैरीकेडिंग की गई है। मानसी गंगा में सीधे स्नान पर प्रतिबंध है तथा तीर्थयात्री फुहारों से ही स्नान कर सकेंगे। यह कदम डूबने की घटना को रोकने के लिए उठाया गया है।

     उन्होंने बताया कि ट्रैफिक जाम को रोकने के लिए बसों के चलने के लिए एकल रूट व्यवस्था की गई है जिसके अन्तर्गत बसें मथुरा से सतोहा होकर गोवर्धन जाएंगी और सोंख हाकर वापस लौटेंगी।मथुरा से गोवर्धन का बस का किराया 30 रूपए होगा जबकि लौटते समय यह किराया 40 रूपए इसलिए लिया जाएगा कि लौटते समय बसें लम्बे रूट से मथुरा लौटेंगी।

      मेला अधिकारी के अनुसार पूरे मेला क्षेत्र में 17 चिकित्सा केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें से 2 चिकित्सा केन्द्र प्राइवेट होंगे बाकी सरकारी होंगे। गोवर्धन थाने के सामने कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। कुल मिलाकर प्रशासन ने मेले में तीर्थयात्रियों को अधिकतम सुविधा देने का प्रयास किया है।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
बदल रही है चंबल घाटी की बयार

बदल रही है चंबल घाटी की बयार

15 Oct 2019 | 4:33 PM

इटावा, 15 अक्टूबर (वार्ता) एक वक्त कुख्यात डाकुओ के आंतक से जूझती रही चंबल घाटी मे बदलाव की बयार नजर आ रही है। देश के नामी हस्तियो ने चंबल घाटी मे तीन दिन बिता कर यहाॅ के लोगो के बीच रह कर जमकर आनंद उठाया ।

see more..
ग्रामीण संस्कृति की ध्वजवाहक बैलगाड़ी लुप्त होने की कगार पर

ग्रामीण संस्कृति की ध्वजवाहक बैलगाड़ी लुप्त होने की कगार पर

11 Oct 2019 | 3:12 PM

प्रयागराज, 11 अक्टूबर (वार्ता) देश में ग्रामीण संस्कृति की ध्वजवाहक पर्यावरण मित्र बैलगाड़ी यांत्रिकीकरण से मानव के जेहन और जीव से धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है। प्रयागराज, 11 अक्टूबर (वार्ता) देश में ग्रामीण संस्कृति की ध्वजवाहक पर्यावरण मित्र बैलगाड़ी यांत्रिकीकरण से मानव के जेहन और जीव से धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है। प्रयागराज, 11 अक्टूबर (वार्ता) देश में ग्रामीण संस्कृति की ध्वजवाहक पर्यावरण मित्र बैलगाड़ी यांत्रिकीकरण से मानव के जेहन और जीव से धीरे-धीरे लुप्त होती जा रही है।

see more..
पंचक मुहूर्त में आखिरकार हुआ रावण का अंत

पंचक मुहूर्त में आखिरकार हुआ रावण का अंत

09 Oct 2019 | 5:35 PM

इटावा, 9 अक्टूबर (वार्ता) असत्य पर सच की जीत का पर्व विजयदशमी का शोर देश भर मंगलवार को ही थम गया था लेकिन उत्तर प्रदेश में इटावा के जसवंतनगर की ऐतिहासिक रामलीला मे बुधवार को पंचक मुहुर्त में लंकापति रावण का वध भगवान राम के हाथों हुआ।

see more..
वनवासियों द्वारा तैयार पत्तल में बंटता है बुढ़िया माई का भोग प्रसाद

वनवासियों द्वारा तैयार पत्तल में बंटता है बुढ़िया माई का भोग प्रसाद

09 Oct 2019 | 5:24 PM

गाजीपुर 09 अक्टूबर (वार्ता) पूर्वी उत्तर प्रदेश में गाजीपुर स्थित सिद्धपीठ हथियाराम मठ पर विजयदशमी के मौके पर करीब 650 वर्ष पुरानी परंपरा का निर्वहन करते हुये बुढ़िया माई भोग लगा हलवा प्रसाद का वितरण मंगलवार देर शाम किया गया।

see more..
इटावा मे नौ को होगा रावण वध

इटावा मे नौ को होगा रावण वध

08 Oct 2019 | 6:27 PM

इटावा, 8 अक्टूबर (वार्ता) देश भर मे बेशक मंगलवार को दशहरा पर्व की धूम मची हो लेकिन उत्तर प्रदेश में इटावा के जसंवतनगर मे बुधवार को रावण वध किया जायेगा ।

see more..
image