Monday, Aug 26 2019 | Time 08:33 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 27 अगस्त)
  • इजराइल ने गाज़ा में किया जवाबी हवाई हमला
  • सऊदी ने यमन विद्रोहियों की ओर से दागे गए ड्रोन को नष्ट किया
  • सोलोमन द्वीप पर भूकंप के झटके
  • गाज़ा से इजराइल की ओर दागी गयी मिसाइल
  • बुमराह का कहर, भारत की विंडीज पर सबसे बड़ी जीत
  • स्विज़रलेंड में विमान दुर्घटना में तीन की मौत
  • सोनिया,ममता, प्रिंयका ने सिंधू को दी बधाई
लोकरुचि


हरियाली तीज पर चित्रकूट में उमड़ा आस्था का सैलाब

हरियाली तीज पर चित्रकूट में उमड़ा आस्था का सैलाब

चित्रकूट 1 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश की पौराणिक नगरी चित्रकूट में गुरूवार को हरियाली अमावस्या के पावन पर्व के मौके पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 15 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी में आस्था की डुबकी लगायी और कामदगिरि की परिक्रमा की।

पौराणिक तीर्थ स्थल पर तड़के से ही श्रद्धालुओं का जमावड़ा शुरू हो गया था। श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाकर कामदगिरि की परिक्रमा लगाई। लोगों ने जगह-जगह श्रद्धालुओं के लिए भंडारों का भी आयोजन किया।

मुख्य द्वार के संत मदन दास ने बताया कि आज के दिन मंदाकिनी नदी में डुबकी लगाकर कामदगिरि की परिक्रमा लगाने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। किसानों को बेहतर खेती मिलती है वहीं व्यापारियों को व्यापार में लाभ मिलता है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार अनादि काल से लोग बड़े भाव से मंदाकिनी में डुबकी लगाकर कामदगिरि की परिक्रमा लगाते हैं और अन्न दान करते हैं। आज दंडवती(लेटलेट कर) परिक्रमा लगाने वालों की भी भारी भीड़ दिखाई पड़ी जिसमें महिलाओं की भी संख्या खूब रही। प्रशासन द्वारा दंडवती परिक्रमा लगाने वालो के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। जिससे लेट लेट कर परिक्रमा लगाने वालों को काफी सुविधा दिखाई पड़ी।

मंदाकिनी नदी रामघाट के ऊपर बने अनादि मत्यगयेन्द्र (शंकर भगवान) जी के मंदिर में भी जबरदस्त भीड़ दिखाई पड़ी। प्रशासनिक आंकड़ों के मुताबिक आज करीब दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने शंकर जी पर जल चढ़ाया। मंदिर के व्यवस्था पुजारी प्रदीप कुमार ने बताया कि यह अनादि मंदिर है जब भगवान ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी तब उन्होंने अपने हाथ से भगवान शिव के लिंग की स्थापना करने के बाद सृष्टि की रचना प्रारंभ की थी यह वही अनादि शिवलिंग है।

जिलाधिकारी शेषमणि पांडे और पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार झा लगातार मेला क्षेत्र में मौजूद रहे उन्होंने वहां रहकर प्रबंधन का कार्य देखा।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
कान्हा की नगरी में बही भक्तिरस की गंगा

कान्हा की नगरी में बही भक्तिरस की गंगा

24 Aug 2019 | 4:22 PM

मथुरा, 24 अगस्त (वार्ता) श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व पर कन्हैया की नगरी मथुरा में कृष्ण भक्ति की गंगा प्रवाहित हो रही है।

see more..
श्रीकृष्ण की विश्राम स्थली वृन्दावन में अब नही दिखती जन्माष्टमी पर जगमग

श्रीकृष्ण की विश्राम स्थली वृन्दावन में अब नही दिखती जन्माष्टमी पर जगमग

21 Aug 2019 | 1:33 PM

इटावा , 21 अगस्त(वार्ता)भगवान श्रीकृष्ण की विश्रामस्थली के रूप में विख्यात उत्तर प्रदेश के इटावा स्थित वृन्दावन में मुगलकालीन शिल्पकला से निर्मित विशाल गगनचुम्बी मंदिर आवासीय परिसरों में तब्दील हो जाने के बावजूद आज भी लोगों को अपनी ओर आकृष्ट कर रहे हैं ।

see more..
पुष्प तेजोमहल में दर्शन देंगे कान्हा

पुष्प तेजोमहल में दर्शन देंगे कान्हा

20 Aug 2019 | 6:43 PM

मथुरा, 20 अगस्त (वार्ता) श्रीकृष्ण जन्मस्थान के भागवत भवन में अनूठे तरीके से बनाए गए ‘पुष्प तेजोमहल’ में विराजमान होकर ठाकुर इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भक्तेां को दर्शन देंगे।

see more..
जौनपुर में कजगांव का ऐतिहासिक कजली मेला मनाया गया

जौनपुर में कजगांव का ऐतिहासिक कजली मेला मनाया गया

20 Aug 2019 | 12:40 PM

जौनपुर , 20 अगस्त(वार्ता)उत्तर प्रदेश के जौनपुर में स्थित कजगांव और राजेपुर के कजरी का ऐतिहासिक मेला सोमवार को हर्षोल्लास से मनाया गया।

see more..
image