Friday, Apr 19 2024 | Time 20:23 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


रूमानी अंदाज से दर्शकों को दीवाना बनाया राखी ने

..जन्मदिन 15 अगस्त के अवसर पर ..
मुंबई 15 अगस्त(वार्ता)बॉलीवुड में राखी को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने 70 और 80 के दशक में अपने रूमानी अंदाज और भावपूर्ण अभिनय से सिने प्रेमियों को दीवाना बनाया।
राखी मूल नाम राखी मजूमदार का जन्म 15 अगस्त 1947 को पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के राणाघाट में हुआ था । राखी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा स्थानीय स्कूल से पूरी की। बतौर अभिनेत्री उन्होंने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1967 में प्रदर्शित बंगला फिल्म ..वधूवरण ..से की । इस बीच उनकी मुलाकात निर्माता-निर्देशक सुनील दत्त से हुयी जिन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचान अपनी नयी फिल्म ..रेशमा और शेरा में काम करने का प्रस्ताव दिया जिसे राखी ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। फिल्म के निर्माण में देर होने के कारण राखी की फिल्म ..जीवन मृत्यु.. पहले प्रदर्शित हो गयी ।
राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म जीवन मृत्यु में उनके नायक की भूमिका धर्मेन्द्र ने निभायी थी। पारिवारिक पृष्ठभूमि पर बनी यह फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म में उनपर फिल्माया यह गीत ..झिलमिल सितारों का आंगन होगा ..श्रोताओं के बीच आज भी शिद्दत के साथ सुना जाता है। फिल्म और गीत की सफलता के बाद राखी बतौर अभिनेत्री पहचान बनाने में कामयाब हो गयी ।
वर्ष 1971 में राखी के सिने करियर की एक और सुपरहिट फिल्म..शर्मीली ..प्रदर्शित हुयी। फिल्म में उन्होंने दो जुड़वा बहनो की भूमिका निभायी जिसमें एक किरदार ग्रे शेडस लिये हुये थे। अपने शुरूआती करियर में ग्रे शेडस वाली भूमिका निभानी किसी भी नयी अभिनेत्री के लिये जोखिम भरा काम हो सकता था लेकिन राखी ने इसे एक चैलेंज के रूप में लिया और अपने सधे हुये अभिनय से समीक्षकों के साथ ही दर्शको का भी दिल जीतकर फिल्म को सुपरहिट बना दिया ।
प्रेम टंडन
जारी वार्ता
More News
महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

17 Apr 2024 | 2:03 PM

पटना, 17 अप्रैल (वार्ता) देश में अग्रणी हनुमान मन्दिरों में से एक पटना के महावीर मंदिर में पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी होती है।

see more..
image