Tuesday, Apr 16 2024 | Time 18:38 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


आखिरकार सुनीता के ससुराल में शुरू हुआ शौचालय का निर्माण

आखिरकार सुनीता के ससुराल में शुरू हुआ शौचालय का निर्माण

कुुुशीनगर 31 अगस्त (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में एक विवाहिता की जिद ने आखिरकार जिम्मेदारों को सोचने को मजबूर कर दिया और लंबी जद्दोजहद के बाद जिला प्रशासन ने उसके ससुराल में शौचालय को निर्माण शुरू करा दिया।

दरअसल, जिले के विशुनपुरा विकास खंड के नरहरिया गांव के डिबनी टोला निवासी विमला के घर में शौचालय न होने की वजह से दो दिन पूर्व उनकी बहू सुनीता मायके चली गई थी। यह बात जब चर्चा में आई तो पता चला कि आर्थिक तंगी की वजह से विवाहिता के ससुराल में शौचालय नहीं बन पा रहा था। शादी के बाद से ही बहू हर रोज शौचालय बनवाने का आग्रह करती रही।

सास ने इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ा, लेकिन उनका प्रयास सफल नहीं हो रहा था। यह देख बहू सुनीता ससुराल से मायके चली गई। इस बात की चर्चा गांव की सरहद को लांघ कर जिला प्रशासन के कानो पर गयी।

इस पर मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार ने संज्ञान लिया और मौके पर बीडीओ को भेज शौचालय निर्माण का निर्देश दिया और शनिवार सुबह सचिव रामायन गुप्ता की मौजूदगी में शौचालय के लिए गड्ढा खोदा जाने लगे। यह देख सुनीता के ससुराल वालों में खुशी की लहर दौड़ गयी।

ग्रामीणों का कहना है कि कुशीनगर का हर ग्रामीण शौचालय का निर्माण कराना चाहता है, लेकिन सरकार से मिलने वाले धन के लिए दौड़़ते-दौड़ते थक जाना पड़ता है।

सं प्रदीप

वार्ता

There is no row at position 0.
image