Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:43 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


डिजिटल के बजाय कोऑपरेटिव सिस्‍टम को बढ़ावा दे सरकार- पप्‍पू

पटना 08 फरवरी (वार्ता) देश में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के केन्द्र सरकार के प्रयासों के बीच जन अधिकार पार्टी (लो) के संरक्षक और सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव ने सरकार से डिजिटल के बजाय कोऑपरेटिव प्रणाली को बढ़ावा दिये जाने पर वकालत की है।
श्री यादव ने आज यहां कहा कि सरकार को डिजिटल के बजाय कोऑपरेटिव सिस्‍टम को बढ़ावा देना चाहिए। इससे जहां एक ओर उत्पादन के साधन और प्रक्रिया में मजदूरों का शेयर बढ़ेगा और उन्‍हें अधिक मुनाफा मिलेगा वहीं दूसरी तरफ कोऑपरेटिव प्रणाली से कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव होगें और किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा।।
सांसद ने कहा कि नकदबंदी या चेक के लेन-देन से भ्रष्‍टाचार पर अंकुश नहीं लगेगा। इंदिरा आवास के लिए राशि भी चेक से दी जाती है, लेकिन उसमें भी भ्रष्‍टाचार व्‍याप्‍त है। उन्‍होंने कहा कि जनधन योजना के नाम पर करोड़ों खाते खोल दिये गये, लेकिन बैंक की शाखाएं नहीं खोली गयीं। इससे आम लोगों को फायदा होने के बदले परेशानी ही बढ़ी है। उन्‍होंने कहा कि सरकार को कालाधन छीनने और अकूत संपत्ति जब्‍त करने के लिए कानून बनाना चाहिए। नेताओं, अधिकारियों, धर्मगुरुओं की संपत्ति की जांच होनी चाहिए।
सतीश रमेश
वार्ता
image