Sunday, Nov 19 2017 | Time 15:45 Hrs(IST)
image
  • जबलपुर अंडा मावा डेयरी
  • आधार के बिना भी 31 दिसम्बर तक मिलेगी राशन
  • पुष्कर में राजपूत समाज ने पद्मावती फिल्म के विरोध में रैली निकाली
  • मध्यप्रदेश की डायल 108 एम्बुलेंस सेवा के पहिये थमे
  • स्कूली छात्र से गैंगरेप के अारोपियों को पुलिस ने भेजा जेल
  • अजमेर में सूचना ब्यूरो के नए भवन का उद्घाटन
  • बिजली दरों में बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव का विरोध करेगा उपभोक्ता परिषद
  • जयपुर में सांड के हमले से विदेशी पर्यटक की मौत
  • एम्पायर एविएशन की इकाई को मिला एनएसओपी
  • '
  • अफगानिस्तान बना अंडर-19 एशिया कप चैंपियन
  • अजमेर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा जी की सौ वीं जयंती मनाई गई
  • फोटो कैप्शन पहला सेट
  • हार्दिक के सात साथियों को मिलेगा कांग्रेस टिकट, वसोया का नामांकन कल
  • मुजफ्फरपुर में शादी टूटने से हताश युवक ने आत्महत्या की
राज्य Share

बरसाना में कल तो नंदगांव में परसों खेली जायेगी लठामार होली

बरसाना में कल तो नंदगांव में परसों खेली जायेगी लठामार होली

मथुरा, 05 मार्च (वार्ता) राधारानी की नगरी बरसाना लठामार होली के एक दिन पहले ही होली के रंग में रंग गई है। बरसाना की लठामार होली छह मार्च को एवं नन्दगांव की लठामार होली सात मार्च को खेली जाएगी। जिला प्रशासन ने बरसाने की लठामार होली में जहां सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये हैं वहीं सुरक्षा की दृष्टि से होली खेलने वाले स्थल से लगभग आधा किलोमीटर दूर “वाहन प्रतिबंधित क्षेत्र” बनाया गया है। अपर जिलाधिकारी ए के अवस्थी ने बताया कि पूरा मेला क्षेत्र तीन जोन और नौ सेक्टर में बांट दिया गया है। प्रत्येक जोन की जिम्मेदारी जहां एडीएम एवं अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को दी गई है वहीं प्रत्येक सेक्टर की जिम्मेदारी एसडीएम/तहसीलदार एवं सीओ स्तर के अधिकारी को दी गई है। मंदिर लाडली जी महराज में जाने और आने के लिए ‘वन वे’ किया गया है। एम्बुलेन्स के साथ नौ मेडिकल पोस्ट बनाए गए है। छेड़छाड़ और गुंडागर्दी रोकने के लिए सादी वर्दी में पुलिसकर्मियों के साथ ही एक गैर सरकारी संगठन के कार्यकर्ता तैनात किये गये हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मोहित गुप्ता ने बताया कि पुलिसकर्मियों से तीर्थयात्रियों से अच्छा व्यवहार करने को कहा गया है तथा अवांछनीय तत्वों की गतिविधियों को रोकने के लिए प्रमुख स्थानों पर सादी वर्दी में पुलिसकर्मी लगाए गए हैं। 


            ब्रज की मशहूर होलियों में बरसाना की लठामार होली से एक प्रकार ब्रज की होली में तेजी आ जाती है। वैसे ब्रज में रंग की होली की शुरूवात काष्र्णि आश्रम रमणरेती से शुरू हो जाती है जबकि हजारों लोगों के साथ मशहूर संत गुरू शरणानन्द महाराज होली खेलते हैं। इस बार यह होली दो जुलाई को खेली गई थी। आकाशवाणी मथुरा वृन्दावन केन्द्र के निदेशक डा सत्यव्रत सिंह ने बताया कि आकाशवाणी का मथुरा-वृन्दावन केंद्र लठामार होली का प्रसारण सोमवार को शाम 05़ 30 बजे से प्रारम्भ करेगा जो 06 बजकर 05 मिनट तक चलेगा तथा इसके संयोजक कार्यक्रम अधिकारी डा० देवेन्द्र सारस्वत होंगे। उन्होंने बताया कि इस होली के प्रति जागृति लाने के लिए इससे संबंधित कार्यक्रम का प्रसारण पहले ही शुरू कर दिया गया है। “ऐसो रस बरसै बरसाने जैसो तीन लोक में नाय” की कहावत वर्तमान में बरसाने के लिए वास्तव में चरितार्थ हो रही है। जहां नई नवेली विवाहिता लठामार होली खेलने के लिए लालायित हैं वहीं बीमारी या अधिक आयु के कारण होली खेलने में असमर्थ रहने वाली वृद्ध महिलाएं भी लठामार होली का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। नन्दगांव की नवविवाहिता मंजू पहली बार लठामार होली खेलेगी। उसका कहना था कि वह इस होली को खेलने का बेसब्री से इंतजार कर रही है तथा उसका एक-एक पल एक-एक वर्ष की तरह बीत रहा है। उधर 80 वर्ष की नथिया अधिक आयु होने के कारण लठामार होली तो नही खेल पाएगी मगर वह कहती है कि इस होली को देखकर ही उसे संतोष हो जाता है तथा वह अपने पुराने दिन की याद कर लेती है जब वह हुरिहारों पर “तड़ातड़” लाठियां बरसाती थी। उसने बताया कि उस समय उसकी सास होली के एक महीने पहले से ही उसे बादाम का दूध पीने को देती थी। 

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार

भाजपा सांसद ने दी चेतावनी बेटे को नहीं मिला टिकट तो छोड़ देंगे पार्टी

गांधीनगर, 19 नवंबर (वार्ता) गुजरात में चुनावी गहमागहमी के बीच सत्तारूढ भाजपा की मुश्किलें बढाते हुए पार्टी के लोकसभा सांसद लीलाधर वाघेला ने आज चेतावनी दी कि अगर उनके बेटे को टिकट नहीं दिया गया तो वह पार्टी छोड़ देंगे।

आगे देखे..
मोदी ने स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया

मोदी ने स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया

नयी दिल्ली, 19 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व शौचालय दिवस पर आज देश में स्वच्छता के क्षेत्र में सुधार और इस दिशा में सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया।

आगे देखे..
मूल्यों और सिद्धांतों के लिए लड़ी इंदिरा गांधी: सोनिया

मूल्यों और सिद्धांतों के लिए लड़ी इंदिरा गांधी: सोनिया

नयी दिल्ली, 19 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कहा कि लौह महिला के रूप में विख्यात पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हमेशा निजी हितों और व्यक्तिगत एजेंडा के विरुद्ध रहीं और वह जीवनभर मूल्यों और सिद्धांतों के लिए लड़ती रही।

आगे देखे..
प्रणव़ मनमोहन ,राहुल ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी

प्रणव़ मनमोहन ,राहुल ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी

नयी दिल्ली, 19 नवम्बर (वार्ता) पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

आगे देखे..
मंदिर मसले पर नरेन्द्र गिरि का रविशंकर को नसीहत

मंदिर मसले पर नरेन्द्र गिरि का रविशंकर को नसीहत

इलाहाबाद,19 नवम्बर (वार्ता) ऐतिहासिक रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के मसले पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि ने आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर को नसीहत देते हुए कहा, 'वो सिर्फ आर्ट ऑफ लिविंग चलाएं, मंदिर मामले से अपने को न जोड़े तो बेहतर होगा।

आगे देखे..
एयर इंडिया के खिलाफ सर्वाधिक शिकायत, ओटीपी में इंडिगो आगे

एयर इंडिया के खिलाफ सर्वाधिक शिकायत, ओटीपी में इंडिगो आगे

नयी दिल्ली, 19 नवंबर (वार्ता) सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया का प्रदर्शन यात्रियों की शिकायत के मामले में अक्टूबर में एक बार फिर सबसे खराब रहा जबकि समय पर उड़ान भरने यानी ओटीपी के मामले में देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो पहले स्थान पर रही।

आगे देखे..

हार्दिक के सात साथियों को मिलेगा कांग्रेस टिकट, वसोया का नामांकन कल

अहमदाबाद, 19 नवंबर (वार्ता) हार्दिक पटेल के करीबी साथी तथा पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) के संयोजकाें की कोर कमेटी के सदस्य ललित वसोया ने आज कहा कि वह कल गुजरात के राजकोट जिले की धोराजी विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर नामांकन करेंगे।

आगे देखे..
कोविंद ने मानुषी को दी बधाई

कोविंद ने मानुषी को दी बधाई

नयी दिल्ली 19 नवम्बर(वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के लिए आज बधाई दी।

आगे देखे..
मांसाहार  के नाम पर एंटीबायटिक खिला रहीं हैं एमएनसीज-रिपोर्ट

मांसाहार के नाम पर एंटीबायटिक खिला रहीं हैं एमएनसीज-रिपोर्ट

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता ) कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियां फास्ट फूड के नाम पर देश में ऐसे मांसाहारी व्यंजन परोस रही हैं जिनसे लोगों में एंटी बायटिक दवाओं का असर न होने का खतरा पैदा हो गया है।

आगे देखे..
कलवरी से अरिहंत तक,समुद्र में धाक है भारतीय पनडुब्बियों की

कलवरी से अरिहंत तक,समुद्र में धाक है भारतीय पनडुब्बियों की

नयी दि​ल्ली 19 नवम्बर (वार्ता ) कभी अंग्रेजों द्वारा 'नादान और अपरिपक्व' करार देकर पनडुब्बी की ताकत से वंचित रखी गयी भारतीय नौसेना ने लंबा सफर तय करते हुए अपनी अत्याधुनिक परमाणु पनडुब्बी बनाकर न केवल दुनिया के चुनिंदा देशों में जगह बनायी है बल्कि वह हिन्द प्रशांत क्षेत्र में एक बड़ी समुद्री ताकत बनकर उभरी है।

आगे देखे..
image