Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सेंधवा विधानसभा सीट पर है सब की नजर, चिर प्रतिद्वंदी पांचवी बार आमने सामने

बड़वानी, 5 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा विधानसभा से आगामी चुनावों के मद्देनजर दोनों प्रमुख पार्टियों ने चिर प्रतिद्वंद्वियों को पाँचवी बार आमने-सामने कर मुकाबले को रोचक बना दिया है।
भारतीय जनता पार्टी ने सेंधवा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की फूट का फायदा उठाते हुए जीत की हैट्रिक लगा चुके कैबिनेट मंत्री अंतर सिंह आर्य को उम्मीदवार घोषित किया है। जबकि दूसरी ओर दस वर्षों के लम्बे इन्तजार के बाद कांग्रेस ने दो बार के विधायक ग्यारसी लाल रावत पर दांव खेलते हुए उन्हें श्री आर्य के विजय रथ रोकने के लिए मैदान में उतारा है।
यह पांचवा मौका होगा जब श्री आर्य और ग्यारसी लाल रावत आमने-सामने होंगे। इसके पूर्व इनके मध्य हुए चार मुकाबलों में दोनों धुरंधर दो-दो बार एक दूसरे को पटखनी देते हुए चुनाव जीत चुके हैं।
अंतर सिंह आर्य को राजनीति विरासत में मिली है। उनके पिता रावजी भाई यहां से 1977 में विधायक चुने गये थे। अंतर सिंह आर्य ने खेती किसानी के साथ स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के उपरांत कई वर्ष सरपंच रहे और अपने सिपहसालार वीरा स्वामी और गॉडफादर फग्गन सिंह कुलस्ते व वेंकैया नायडू की मदद से आगे बढ़ने में सफल रहे और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के करीबी बने रहे । श्री आर्य ने 1990, 2003, 2008 और 2013 के विधानसभा चुनावों में जीत हासिल की। इस दौरान उन्होंने 1990 और 2003 में ग्यारसी लाल रावत को पराजित किया था ।
यहां श्री आर्य की हिकमत अमली और सामंजस्य के चलते विगत 15 वर्षों में कोई अन्य नेता उनके विकल्प के रूप में सामने नहीं आ पाया है, हालांकि वह अपने बड़े पुत्र विकास आर्य को राजनीति में उतारने में सफल रहे हैं। विकास फिलहाल जिला पंचायत सदस्य है।
श्री आर्य ने अपने पिता राव जी भाई के सपने रलावती बांध परियोजना को पूर्ण कर क्षेत्र को सिंचाई की बड़ी सौगात दी है ।इसके अलावा उन्होंने सिविल अस्पताल, पॉलिटेक्निक, आईटीआई जैसे संस्थान भी खुलवाए। साथ ही 12,000 से अधिक वन अधिकार पट्टों का वितरण कर वह नागरिकों में लोकप्रिय बने रहे।
दलगत प्रतिद्वंद्विता से परे वे विपक्षी कद्दावर नेताओं से भीअपने सरल स्वभाव की कार्यशैली के चलते सामंजस्य बैठाने में सफल रहे जिसके फलस्वरूप विगत 15 वर्षों में उनके खिलाफ कोई आंदोलन सामने नहीं आ पाया। हालांकि उनके प्रतिद्वंदी श्री आर्य पर धनबल और बाहुबल से चुनाव जीतने का भी आरोप लगाते हैं।
दूसरी ओर दिग्विजय शासनकाल 1993 और 1998 में भारतीय जनता पार्टी के अंतर सिंह आर्य को पराजित कर विधायक बने ग्यारसी लाल रावत क्षेत्र की जनता से सतत संपर्क में बने रहे हैं। इसके चलते वे जिला पंचायत के सदस्य के रूप में न केवल स्वयं दो बार निर्वाचित होने में सफल रहे बल्कि उन्होंने अपनी पत्नी को भी जिला पंचायत अध्यक्ष के पद पर काबिज करा दिया। उन्हें भी अन्य कांग्रेसी विधायकों की तरह दिग्विजय सिंह शासनकाल का सत्ता विरोध झेलना पड़ा था। उन्हें राजनीति में उतारने वाले कांग्रेसी नेता हरचरण सिंह भाटिया से दूरी भी उनके लिए नुकसानदेह साबित होती आई है। यहां तक कि उनके द्वारा उनके पैतृक ग्राम हिंगवा में निर्मित कराए गए मकान को भी चर्चा का विषय बना दिया गया था ।
कांग्रेस के लिए गुटबाजी के चलते सेंधवा विधानसभा का चुनाव पिछले 15 वर्षों से जीतना एक चुनौती बन गया है , क्योंकि दिग्विजय सिंह गुट के ग्यारसी लाल रावत और अरुण यादव गुट के सुखलाल परमार (पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष तथा तीन बार विधानसभा चुनाव लड़ कर पराजित हो चुके) के मध्य चुनावों में प्रतिद्वंद्विता चरम पर होती है और कांग्रेस के वोट विभाजित हो जाते हैं ।
इस बार भी श्री रावत के नाम की घोषणा के बाद ही सुखलाल परमार ने इसका जमकर विरोध करना आरंभ कर दिया है । उनका कहना है कि कांग्रेस के अन्य दावेदारों ने भी श्री रावत की के स्थान पर किसी अन्य को टिकट देने की मांग की थी। युवा कांग्रेस नेता सिलदार सोलंकी भी उन्हें प्रभावित कर सकते हैं।
ग्यारसी लाल रावत का मानना है कि टिकट वितरण के उपरांत सभी दलों में हल्का फुल्का असंतोष होता है और इस बार बदलाव लाने हेतु कांग्रेस एकजुटता से चुनाव लड़ेगी। उनका कहना है कि युवाओं को रोजगार, बिजली और सिंचाई की सुविधा उनकी प्राथमिकता होगी।
दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी के अंतर सिंह आर्य का कहना है की नरेंद्र मोदी और शिवराज सिंह चौहान के जन कल्याण कारी कार्यों के सफल क्रियान्वयन के चलते हुए विकास के आधार पर उनकी पार्टी चुनाव में जायेगी।
सं नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image