Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:18 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मालवा- निमाड़ में 52 सौ मेगावाट बिजली की मांग

इंदौर 05 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़ के 15 जिलों में त्योहारी सीजन और रबी की फसल की सिंचाई एक साथ होने से बिजली की मांग बढ़कर आज 52 सौ मैगावाट रही। विद्युत आपूर्तिकर्ता का दावा हैं कि वर्ष में आज का दिन सर्वाधिक बिजली खपत करने वाला दिन बन गया हैं।
दीपोत्सव की बाजार, घरों में व्यापक रौनक हैं। दीपावली पर घरों, बाजारों, सड़कों पर पर्याप्त रोशनी के कारण नगरीय निकायों में बिजली की मांग काफी बढ़ गई हैं। इस वक्त रबी की सिंचाई भी बड़े पैमाने पर हो रही हैं, गेंहू, चने व अन्य सहयोगी फसलों की सिंचाई के लिए ही दो हजार मैगावाट के करीब बिजली ली जा रही हैं। सिंचाई, बाजार, उद्योग एवं घरेलू उपय़ोग के लिए सोमवार को बिजली की कुल मांग 5200 मैगावाट के पार कर गई।
मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विधुत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक आकाश त्रिपाठी ने बताया इंदौर शहर में भी बिजली की मांग बढ़कर 420 मैगावाट के पार कर गई। इंदौर जिले की कुल बिजली मांग 650 मैगावाट से ज्यादा रही। उज्जैन शहर की मांग 90 मैगावाट से बढ़कर 110 मैगावाट हो गई, उज्जैन जिले की मांग बढ़कर 400 मैगावाट के करीब पहुंच गई हैं।
दिवाली के दिन लाइन सुचारु विधुत आपूर्ति के उद्देश्य से यंत्री सहित समूचा दस्ता रात 1 बजे तक अनिवार्य रूप से तैनात रहेगा।
सं नाग
वार्ता
image