Friday, Apr 26 2024 | Time 01:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने एवं एक सार्वभौमिक हेल्थ केयर कार्यक्रम शुरू करने का वादा करते हुए राज्य के छह मेडिकल कालेजों को मल्टी स्पेशियलिटी अस्पतालों में परिवर्तित करने,शिक्षको की कमी को दूर करने के लिए उऩके 50 हजार रिक्त पदों को भरने का भी वादा किया गया है। इसमें शिक्षा का अधिकार कानून को पूरी तरह से लागू करने का भी भरोसा दिलाया गया है।
कांग्रेस ने घोषणा पत्र में शराब की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगाने का वादा किया है। हालांकि आदिवासी बाहुल बस्तर एवं सरगुजा क्षेत्रों में शराबबंदी का अधिकार ग्रामसभा को देने का प्रावधान होगा। भूमि अधिग्रहण कानून 2013 को भी सख्ती से लागू करने तथा अधिग्रहित भूमि का मुआवजा बाजार मूल्य से चार गुना देने का वादा किया है।
घोषणा पत्र में कांग्रेस ने लोकपाल अधिनियम को राज्य में पूरी तरह लागू करने तथा मुख्यमंत्री को भी इसके दायरे में लाने,पत्रकारों,वकीलों एवं डाक्टरों के संरक्षण के लिए विशेष कानून बनाने,राज्य सरकार की नौकरियों में आउटसोर्सिंग को पूरी तरह से समाप्त करने,शहरी क्षेत्रों में सम्पत्ति कर को 50 प्रतिशत कम करने तथा ग्रामीण क्षेत्रों में इसे पूरी तरह से समाप्त करने का वादा किया गया है।
साहू
वार्ता
image