Thursday, Apr 18 2024 | Time 10:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश जीका रोकथाम दो अंतिम भाेपाल

डॉ जायसवार का कहना है कि जीका वायरस से संक्रमित दो मरीजों की मौत की बात कही जा रही है, लेकिन उसकी वास्तविक वजह अन्य बीमारी है। दो संबंधित मरीज मधुमेह और अन्य बीमारी से पीड़ित थे और वही उनकी मौत की वजह बनी।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार की टीम ने भी राज्य सरकार की सहायता के लिये डॉ रविन्द्रन की अध्यक्षता में प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण कर जीका वायरस की रोकथाम के लिए योजना बनायी है। योजना के तहत जीका सर्विलांस के लिये भोपाल में 170, विदिशा (सिरोंज) में 40 और सीहोर में 15 टीमों द्वारा घर-घर लार्वा सर्वे, लार्वा नष्ट करने, बुखार के रोगी तथा गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन और जीका वायरस की जांच के लिए सेम्पल लिये गये हैं। इस सर्विलांस का मुख्य उद्देश्य एडीज मच्छर के प्रजनन और संक्रमण को कम करना है।
जीका वायरस प्रभावित क्षेत्रों में क्रमश: सीहोर जिले के आष्टा ब्लॉक के गोपालपुर, चिन्नोटा और हमीदखेड़ी ग्राम, विदिशा जिले के सिरोंज ब्लॉक के कल्याणपुर और बीरपुर ग्राम एवं भोपाल शहर के 18 वार्ड में सघन जीका सर्विलेंस कार्रवाई की जा रही है। सागर जिले में भी जीका वायरस का एक पॉजीटिव प्रकरण सामने आने पर वहां भी योजना बनाकर 58 टीमों द्वारा सर्विलांस का कार्य शुरू किया गया है।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जीका वायरस से संक्रमित व्यक्ति एक सामान्य बीमारी का शिकार होता है। इसके ट्रांसमिशन को रोकने के लिये विभाग द्वारा सघन गतिविधियाँ की जा रही हैं। प्रदेश में जीका वायरस बीमारी की जाँच के लिए अभी तक भेजे गये 204 सेम्पल में से 85 पॉजीटिव पाये गये हैं। भोपाल जिले से भेजे गये 60 सेम्पल में से 29 पॉजीटिव आये हैं और इनमें से 5 गर्भवती महिलाओं के हैं। जीका वायरस से प्रभावित इन 5 महिलाओं पर खास निगरानी रखी जा रही है।
प्रशांत
वार्ता
More News
पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

16 Apr 2024 | 10:13 PM

जगदलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए और तीन जवान घायल हो गए। पुलिस ने घटनास्थल से चार ए के 47 राइफल और अन्य हथियार जप्त किए हैं।

see more..
image