Friday, Mar 29 2024 | Time 17:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में नक्सल प्रभावित 18 सीटो पर पहले चरण का मतदान कल

रायपुर 11 नवम्बर(वार्ता)छत्तीसगढ़ में पहले चरण की घुर नक्सल इलाके की 18 विधानसभा सीटों पर कड़े सुरक्षा प्रबन्धों के बीच कल मतदान होगा।मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में जिन 18 सीटो पर मतदान होना है उसमें 10 सीटे मोहला मानपुर,अन्तागढ़,भानुप्रताप पुर,कांकेर,केशकाल,कोन्डागांव, नारायणपुर,दंतेवाड़ा,बीजापुर एवं कोन्टा काफी संवेदनशील है। इन सीटो पर सुरक्षा कारणों से मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और और तीन बजे समाप्त हो जायेगा।
इस चरण की शेष आठ सीटो खैरागढ़,डोगरगढ़,डोगरगांव,राजनांदगांव,खुज्जी,बस्तर,जगदलपुर एवं चित्रकोट पर मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे तक चलेगा।हाल में हुई घटनाओं के मद्देनजर घुर नक्सल इलाके में मतदान को शान्तिपूर्ण ढ़ग से सम्पन्न करवाना,चुनाव आयोग ,स्थानीय प्रशासन एवं सुरक्षा बलों के लिए काफी बड़ी चुनौती है।
मतदान को शान्तिपूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए फिलहाल व्यापक बन्दोबस्त किए गए है। केन्द्रीय एवं राज्य पुलिस बलों की लगभग 650 कम्पनियों की तैनाती की गई है।इसके अलावा वायु सेना के कई हेलीकाप्टर भी तैनात किए गए है। दुर्गम तथा सुदूर इलाकों में मतदान दलों को मतदान केन्द्रों तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए हेलीकाप्टर का कल से ही इस्तेमाल हो रहा है। पिछले चुनाव में नक्सलियों के हेलीकाप्टर पर हमला करने की घटना के मद्देनजर पायलटों को इस बार विशेष हिदायते जारी की गई है।
साहू
जारी.वार्ता
More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 4:56 PM

अशोक टंडन से.... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
image