Friday, Apr 19 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आधारभूत संरचनाओं के अभाव में ग्रामीणों ने चुनाव में वोट नहीं डालने की शपथ ली

बड़वानी, 11 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के पानसेमल विधानसभा क्षेत्र के मलगांव ग्राम पंचायत के डुकर झिरा फलिया के लोगों ने कथित तौर पर आधारभूत संरचनाओं के अभाव में आज वोट न डालने की शपथ ले ली।
जहां बड़वानी जिला प्रशासन विभिन्न तरीकों से आगामी विधानसभा चुनाव के लिए ग्रामों में वोट डालने हेतु जन जागृति के विभिन्न अभियान छेड़े हुए हैं। वहीं आज मल गांव ग्रामपंचायत के डुकरझिरा फलिया के लोगों ने कथित तौर पर आधारभूत संरचनाओं के अभाव में परेशान होकर आज वोट डालने नहीं जाने हेतु शपथ ले ली।
पानसेमल से 25 किलोमीटर दूर मल गांव ग्राम पंचायत तक पहुंचने के लिए करणपुरा से 3 किलोमीटर के कच्चे रास्ते से होकर गुजरना होता है। वहां के डुकर झिरा फलिया के करीब 425 ग्रामीण जिनमें 200 मतदाता भी है। नीलम चौहान ने बताया कि हमने चुनाव को बाय काट करने के लिए इसलिए शपथ ली क्योंकि तीन पीढ़ियों से यहां सड़क और पेयजल सुविधा की दिक्कतें हैं। एकमात्र हैण्डपम्प से पानी नहीं आने की स्थिति में खेतों में स्थित बोरिंग का सहारा लेना पड़ता है या ढाई किलो मीटर दूर पहाड़ क्षेत्र में पानी लेने जाना होता है।
पानसेमल जनपद पंचायत कार्यालय के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सौरभ सिंह राठौर ने बताया कि कम वर्षा के चलते कुछ गांवों में जल स्तर नीचे हो गया है जिसकी वजह से हैंडपंप में पानी कमजोर आता है। उन्होंने पीएचई विभाग को आवश्यक कार्रवाई के लिए कहा है, लेकिन वह आदर्श आचरण संहिता समाप्त होने के बाद ही संभव हो सकेगा। हालांकि राठौर ने यह भी संभावना जताई कि ग्रामीणों के इस तरह के शपथ ग्रहण के पीछे कुछ राजनीतिक कारण भी हो सकते हैं।
सं बघेल
वार्ता
image