Friday, Apr 19 2024 | Time 07:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस चरण में कुल 190 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। मतदान के लिए 4336 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।बस्तर संभाग की 12 सीटों में 1190 केन्द्र अतिसंवेदनील तथा राजनांदगांव जिले में 221मतदान केन्द्र अतिसंवेदनशील है। यहां पर 256 मतदान केन्द्र संवेदनशील है,जबकि राजनीतिक रूप से 396 मतदान केन्द्र संवेदनशील है।
इस चरण के मतदान में कुल 31 लाख 80 हजार 014 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।इनमें 15 लाख 57हजार 435 पुरूष तथा 16 लाख 22 हजार 492 महिला मतदाता है।इसके अलावा 87 थर्ड जेंडर मतदाता भी है।राजनांदगांव,जगदलपुर एवं खुज्जी सीटों पर उम्मीदवारों की संख्या 16 से अधिक होने के कारण यहां दो दो ईवीएम यूनिट लगाई गई है।
इस बार अलग प्रयोग करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर वोटर सेल्फी जोन बनाया गया है। मतदाता सेल्फी खींचकर राज्य निर्वाचन अधिकारी के ट्वीटर एवं फेसबुक पेज पर लोड कर सकते है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की पांच उत्कृष्ट सेल्फी को पुरस्कृत किया जायेगा।
उन्होने बताया कि मतदान केन्द्रों पर निगरानी के लिए 4336 मतदान केन्द्रों में से 252 में वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई है। इसके माध्यम से भारत निर्वाचन आयोग जहां नई दिल्ली से यहां की मतदान की गतिविधियों पर नजर रख सकेगा वहीं राज्य निर्वाचन कार्यलय भी इन पर निगाह रखेगा। मतदान को सम्पन्न करवाने के लिए सुरक्षा बलों के इतर लगभग 19 हजार अधिकारियों कर्मचारियों की तैनाती की गई है।
पहले चरण की जिन सीटों पर आज मतदान हो रहा है,उनमें सबसे अहम राजनांदगांव सीट है,जहां से मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह तीसरी बार उम्मीदवार है। उनका सीधा मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री स्वं अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करूणा शुक्ला से है।आज ही दो प्रमुख उम्मीदवारों स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप की नारायणपुर सीट एवं वन मंत्री महेश गागड़ा की बीजापुर सीट पर भी मतदान हो रहा है।
साहू
वार्ता
image