Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


निर्वाचन आयोग के समक्ष आठ हजार से अधिक शिकायतें

भोपाल, 12 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी और इसके पहले मतदाता सूचियों से संबंधित कुल आठ हजार से अधिक शिकायतें प्राप्त हुयी हैं, जिनमें से लगभग सात हजार का निराकरण किया जा चुका है।
राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बी एल कांताराव ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि प्रत्येक शिकायत की जांच की जा रही है। लगभग साढ़े नौ सौ शिकायतें लंबित है और इन पर भी कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने दोहराया कि प्रत्येक शिकायत की जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। हालाकि उन्हाेंने यह नहीं बताया कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की कितनी शिकायतें और किस किस दल के खिलाफ प्राप्त हुयी हैं।
श्री कांताराव ने कहा कि राज्य स्तरीय मीडिया प्रमाणन समिति के समक्ष भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस की ओर से प्रस्तुत आवेदनों पर कुल 159 विज्ञापनों की अनुमतियां प्रदान की गयी हैं। इनमें से भाजपा की 116 और कांग्रेस की 43 अनुमतियां शामिल हैं।
श्री कांताराव ने बताया कि राज्य में नौ नवंबर यानी तीन दिन पहले मतदाता सूची के पुनरीक्षण के बाद उसका प्रकाशन कर दिया है और सिर्फ इस सूची में शामिल मतदाता ही 28 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदान में हिस्सा ले सकेंगे। इस सूची में कुल पांच करोड़ चार लाख 95 हजार 251 मतदाता शामिल हैं। इनमें दो करोड़ 63 लाख एक हजार तीन सौ पुरूष और दो करोड़ 41 लाख तीस हजार तीन सौ नब्बे महिलाएं हैं। पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में इस बार मतदाताओं की संख्या में लगभग आठ प्रतिशत की वृद्धि हुयी है।
राज्य में सभी 230 सीटों के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान एक ही चरण में 28 नवंबर को होगा। नौ नवंबर तक चार हजार से अधिक नामांकनपत्र दाखिल किए गए और आज इनकी जांच की जा रही है। प्रत्याशी 14 नवंबर तक नाम वापस ले सकेंगे और इसके बाद प्रत्याशियों की स्थिति साफ हो जाएगी।
भाजपा ने सभी 230 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि कांग्रेस ने एक सीट जतारा गठबंधन के तहत लोकतांत्रिक जनता दल को छोड़ शेष 229 सीटों पर प्रत्याशी खड़े किए हैं। अभी दोनों ही दलों के अनेक बागी चुनाव मैदान में डटे हैं। इन्हें मनाने के प्रयास दोनों ही दल अपने स्तर पर कर रहे हैं।
प्रशांत
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image