Friday, Mar 29 2024 | Time 14:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बन्दरों को खाद्य सामग्री खिलाने पर जुर्माना

पन्ना, 12 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना टाईगर रिजर्व क्षेत्र में बकचुर के पास राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजर रही एक कार में सवार लोगों द्वारा मार्ग पर बैठे बन्दरों को खाद्य सामग्री खिलाये जाने पर पांच सौ रुपए का जुर्माना किया गया है।
पन्ना टाइगर रिजर्व के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार क्षेत्र संचालक पन्ना टाईगर रिजर्व ने वाहन मालिक पर यह जुर्माना किया है। उन्होंने इस राजमार्ग से गुजरने वाले लोगों से अपील की है कि वे मार्ग के किनारे बैठे बन्दरों को दाना या अन्य खाद्य सामग्री न खिलायें, यह कानूनन अपराध है। ऐसा करने वाले के खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के तहत कार्यवाही के साथ वाहन भी राजसात किया जा सकता है।
जंगल में पेड़ पौधों की पत्तियां व फल खाकर उछल कूद करते हुये प्राकृतिक जीवन जीने वाले पन्ना नेशनल पार्क के बन्दरों की आदतें यात्रियों व वाहन चालकों की शोहबत में आकर बिगड़ रही हैं। नेशनल पार्क के भीतर से होकर गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 75 में सैकड़ों की संख्या में बन्दर भिखारियों की तरह सड़क के किनारे बैठे रहते हैं। उन्हें इंतजार रहता है उन यात्री बसों व वाहनों का जो इन्हें बिस्कुट, चना व केले खाने के लिये देते हैं।
पन्ना-छतरपुर मार्ग पर चलने वाले वाहन नेशनल पार्क से होकर गुजरते हैं। इस मार्ग पर मड़ला घाटी के दोनों तरफ घना जंगल है जहां सड़क के किनारे बड़ी संख्या में बंदर हर समय बैठे रहते हैं। यहां के जंगल में लाल मुँह वाले बंदर कम ही नजर आते हैं, लेकिन मड़ला घाटी में इन बन्दरों को बहुतायात से देखा जा सकता है। काले मुँह वाले भारी भरकम बन्दर भी इस मार्ग पर झुण्ड बनाकर चना, बिस्कुट, ब्रेड व केले के इंतजार में बैठे रहते हैं। जैंसे ही कोई वाहन गुजरता है बन्दर चना, बिस्कुट व केले की लालच में सड़क के निकट आ जाते हैं और यदा कदा वाहनों की चपेट में आकर काल कवलित हो जाते हैं। यह सिलसिला थमने के बजाय और बढ़ रहा है जिसको लेकर वन्य जीव प्रेमी चिंतित हैं।
सं बघेल
वार्ता
image