Friday, Apr 26 2024 | Time 01:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नोटबंदी और जीएसटी के मुद्दे पर बादल ने घेरा मोदी सरकार को

नोटबंदी और जीएसटी के मुद्दे पर बादल ने घेरा मोदी सरकार को

भोपाल, 13 नवंबर (वार्ता) पंजाब सरकार के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने नोटबंदी और वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के मामले में आज केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार को जमकर घेरते हुए कहा कि इन दाेनों कदमों की वजह से देश में जबर्दस्त आर्थिक मंदी का माहौल और आने वाले समय में इससे लोगों को और अधिक परेशानी होगी।

श्री बादल ने यहां प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में संवाददाताओं से चर्चा में कहा कि नोटबंदी लागू करने के दौरान केंद्र सरकार ने जो दावे किए थे, वे असत्य साबित हुए हैै। काला धन वापस नहीं आया। आतंकवाद और नक्सलवाद पर लगाम नहीं लग पायी। इसके बाद जीएसटी भी लागू करने के दौरान कहा गया था कि इसकी वजह से कर राजस्व बढ़ेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

उन्होंने जीएसटी को ठीक ढंग से लागू नहीं कर पाने का आरोप लगाते हुए कहा कि इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पंद्रह माह में जीएसटी के संबंध में लगभग एक हजार संशोधन किए गए। जीएसटी का फायदा सिर्फ कर और लेखा संबंधी व्यवसाय से जुड़े परामर्शदाताओं को हुआ है। व्यापारी और अन्य लोग कर संबंधी रिटर्न भरने के लिए ही परेशान होते रहते हैं।

श्री बादल का कहना है कि भारत विश्व की तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था थी, लेकिन मौजूदा सरकार की आर्थिक नीतियों ने इसे काफी पीछे धकेल दिया है। मोदी सरकार ने शुरूआती दौर में पेट्रोलियम पदार्थों पर कर और अन्य करों के रूप में साढ़े तीन लाख करोड़ रूपयों का राजस्व जुटा लिया। अन्य नीतियों की वजह से भी बाजार में पैसे के संचलन में कमी आयी। इस वजह से आर्थिक मंदी का माहौल है और इसकी कीमत देश के आम लोगों को चुकानी पड़ रही है।

उन्होंने मध्यप्रदेश सरकार की आर्थिक नीतियों की भी आलोचना की और कहा कि इस राज्य में अनियोजित आर्थिक नीतियों और ऋण लेने की प्रक्रिया में भी भ्रष्टाचार के कारण राज्य कर्ज में डूब गया। वहीं कांग्रेस पार्टी सरकार में आने पर भ्रष्टाचार रोककर और सरकारी खर्चों का युक्तियुक्तकरण करके सरकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन करेगी और इससे समाज के अंतिम व्यक्ति को भी फायदा होगा।

इस अवसर पर कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी और प्रदेश मीडिया विभाग की प्रमुख श्रीमती शोभा ओझा भी मौजूद थीं।

प्रशांत

वार्ता

image