Friday, Mar 29 2024 | Time 02:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है आयोग: रावत

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है आयोग: रावत

इंदौर, 13 नवंबर (वार्ता) देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियों पर आज संतोष जताते हुए कहा कि आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है।

श्री रावत ने यहां इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के निर्वाचन अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में चुनाव संबंधी तैयारियों की समीक्षा की। इसके बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि निर्वाचन संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश भी बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिए गए।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया की मदद से जारी चुनाव प्रचार के हिसाब-किताब के संबंधित कंपनियों के संचालकों से बातचीत हुयी है। संबंधित सोशल मीडिया संचालक इसके खर्च से जुड़ी जानकारी साझा करेंगे।

कांग्रेस के वचन पत्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के संदर्भ में की गयी घोषणा के प्रश्न का उत्तर देते हुये श्री रावत ने स्पष्ट किया की इस मामले में आयोग को शिकायत प्राप्त नहीं हुयी है। शिकायत मिलने के बाद इस पर कुछ कहा जा सकता है।

आधिकारिक जानकारी अनुसार बैठक में मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री रावत ने मुख्य रूप से निर्वाचक नामावली एवं मतदान केन्द्रों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाएं, ईव्हीएम तथा व्ही.व्ही.पेट, स्वीप अभियान तथा विभिन्न प्रशिक्षण, निर्वाचन व्यय निगरानी, आदर्श आचरण संहिता का क्रियान्वयन तथा पालन, कानून-व्यवस्था तथा सुरक्षा प्रबंधों की जिलेवार समीक्षा की।

श्री रावत ने बैठक के पश्चात इंदौर जिले में बनाये जा रहे आदर्श मतदान केन्द्र के मॉडल का अवलोकन भी किया। इस अवसर पर बताया गया कि इंदौर जिले में 90 आदर्श मतदान केन्द्र बनाये जा रहे हैं।

इंदौर में आयोजित इस उच्च स्तरीय बैठक में उन्होंने इंदौर, उज्जैन तथा नर्मदापुरम संभाग के 18 जिलों में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। इस बैठक में आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त डॉ संदीप सक्सेना, सुदीप जैन तथा चन्द्रभूषण कुमार समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी, संबंधित संभागों के आयुक्त, कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक मौजूद थे।

सं प्रशांत

वार्ता

image