Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


धमतरी में त्रिकोणीय मुकाबला

धमतरी, 14 नवंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में धमतरी जिले की सभी तीन सीटों पर इस बार रोचक नजारा देखने को मिल रहा है।
जिले में कुल तीन विधानसभा सीटें हैं। विधानसभा क्षेत्र सिहावा (सुरक्षित) में तीन महिला समेत 11 उम्मीदवार हैं। कुरूद में दो महिलाओं समेत 12 प्रत्याशी मैदान में हैं। वहीं धमतरी में तीन महिला प्रत्याशी समेत कुल 18 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इस तरह जिले के 41 प्रत्याशियों में से 8 महिलाएं हैं। लंबे समय बाद महिला उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा हुई है।
जिले में पुरुष दो लाख 92 हजार 127, महिला तीन लाख दो और तृतीय लिंग (थर्ड जेंडर) 12 सहित कुल पांच 92 हजार 141 मतदाता जिले के 733 मतदान केंद्रों में 20 नवंबर को द्वितीय चरण के चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।
सिहावा और धमतरी कांग्रेस की परंपरागत सीट रही है। वहीं कुरुद में कांग्रेस और भाजपा ने अब तक हुए चुनाव में बराबर- बराबर जीत दर्ज की है। सिहावा में कांग्रेस ने नौ बार और जनसंघ, जनता पार्टी, भाजपा ने चार बार चुनाव जीता है। कुरूद सीट पर 7 बार कांग्रेस और 7 बार जनसंघ, जनता पार्टी, और भाजपा ने परचम लहराया है। धमतरी विधानसभा सीट पर 10 बार कांग्रेस और चार बार जनसंघ, जनता पार्टी और भाजपा के उम्मीदवार विजयी रहे हैं।
इस साल 2018 के चुनाव में सिहावा विधानसभा सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा का कांग्रेस की डा. लक्ष्मी ध्रुव से है। भाजपा ने वर्तमान विधायक श्रवण मरकाम का टिकट काटकर पूर्व विधायक पिंकी शिवराज शाह को मैदान में उतारा है। इस तरह कांग्रेस की नई प्रत्याशी और भाजपा की पूर्व विधायक रहीं पिंकी से सीधा मुकाबला है। हालांकि सिहावा विधानसभा क्षेत्र में आम आदमी पार्टी, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रत्याशी भी मैदान में हैं जिनमें से कुछ हद तक गोंडवाना गणतंत्र पार्टी अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है। इसके बावजूद मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा में ही होने की संभावना दिखाई पड़ रही है।
कुरूद विधानसभा सीट पर वर्तमान मंत्री अजय चंद्राकर पांचवी बार चुनाव लड़ रहे हैं। अब तक वे तीन बार जीत चुके हैं और एक बार हारे हैं। उनका मुकाबला इस बार कांग्रेस से नया चेहरा उतारी गई जिला पंचायत सदस्य श्रीमती लक्ष्मीकांता साहू से है। कुरूद में कांग्रेस के प्रबल दावेदार रहे नीलम चंद्राकर को टिकट नहीं मिलने से वे निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। इस वजह से कुरूद में चुनाव रोचक स्थिति में पहुंच गया है। मंत्री अजय चंद्राकर की मुश्किलें इससे बढ़ सकती है। कुरूद में गठबंधन के तहत बहुजन समाज पार्टी के कन्हैया लाल साहू मैदान में हैं। उन्हें जोगी कांग्रेस का समर्थन है। आम आदमी पार्टी के तेजेंद्र कुमार तोड़ेकर भी लगातार जनसंपर्क कर रहे हैं।
धमतरी विधानसभा सीट पर चौथी बार चुनाव लड़ रहे वरिष्ठ कांग्रेसी नेता गुरुमुख सिंह होरा को भाजपा की नई प्रत्याशी रंजना साहू और कांग्रेस से बगावत कर चुनाव लड़ रहे आनंद पवार से कड़ी चुनौती मिल रही है। गुरुमुख सिंह होरा दो बार चुनाव जीत चुके हैं और एक बार हारे हैं। भाजपा ने पहली बार धमतरी सीट पर महिला चेहरा उतारा है। जनपद अध्यक्ष रंजना साहू भाजपा से मुकाबले में उतरी हैं। आनंद पवार को मिल रहे लगातार समर्थन से धमतरी सीट पर भी त्रिकोणीय स्थिति निर्मित बनती जा रही है। गठबंधन के तहत जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रत्याशी दिग्विजय सिंह कृदत, आम आदमी पार्टी के शत्रुहन साहू और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के केवल नेताम भी चुनाव मैदान में डटे हैं।
सं गरिमा
वार्ता
image