Friday, Apr 19 2024 | Time 14:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजनैतिक दलों के सुझावों और शिकायतों के बारे में आवश्यक निर्देश दिए गए - रावत

भोपाल, 14 नवंबर (वार्ता) देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ पी रावत ने मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से कराने की प्रतिबद्धता दोहराते हुए आज कहा कि आयोग के समक्ष विभिन्न राजनैतिक दलों की ओर से प्राप्त सुझावों और शिकायतों के निराकरण के संबंध में उचित निर्देश सरकारी मशीनरी को दिए गए हैं।
श्री रावत ने यहां राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और चुनाव संबंधी अन्य अधिकारियों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि जब वे पिछली बार चुनाव संबंधी कार्यों की समीक्षा के लिए यहां यात्रा पर आए थे, तब काफी कुछ चिंताएं थीं, लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं लगा। निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव कराने के लिए आवश्यक तैयारियां हैं।
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यदि आयोग के समक्ष यह जानकारी लायी जाती है कि किसी संगठन या उससे जुड़े लोगों के द्वारा निर्वाचन कार्य में व्यवधान पैदा किया जाता है, तो आयोग इस मामले में हस्तक्षेप के लिए स्वतंत्र है। कथित संगठन और उसके कार्यकर्ताओं से जुड़े सवाल के जवाब में उन्होंने यह टिप्पणी की।
श्री रावत ने राजनैतिक दलों की ओर से प्राप्त शिकायतों और सुझावों का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में इस बार सर्विस वोटर्स की संख्या बढकर 62 हजार से अधिक हो गयी है। पिछले चुनाव में यह 22 हजार के आसपास थी।
श्री रावत ने कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी सरकारी स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ में प्रथम चरण में हुए मतदान का जिक्र किया और कहा कि वहां पर मतदाताओं ने काफी अच्छा उत्साह दिखाया है।
श्री रावत कल इंदौर पहुंचे थे और वहां पर उन्होंने इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के अधिकारियों कर्मचारियों की बैठक लेकर चुनाव संबंधी आवश्यक निर्देश दिए थे। आज उन्होंने भोपाल में भी अधिकारियों कर्मचारियों से चर्चा के अलावा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की।
राज्य में सभी 230 सीटों के चुनाव के लिए मतदान 28 नवंबर को होगा और 11 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। आज प्रत्याशियों के नाम वापसी का कार्य भी पूरा हो गया है। अब चुनाव प्रचार अभियान भी जोर पकड़ने लगा है। भाजपा सभी 230 सीटों पर और कांग्रेस 229 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। उसने एक सीट जतारा गठबंधन के तहत लोकतांत्रिक जनता दल के लिए छोड़ दी है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी (आप), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी भी चुनावी मैदान में है।
प्रशांत
वार्ता
image