Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


इंदौर जिले में तीन हजार से अधिक मतदान केंद्र, पांच सौ से ज्यादा संवेदनशील

इंदौर 15 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इंदौर जिले की नौ विधानसभा क्षेत्रो में कुल 3 हजार 116 मतदान केंद्र स्थापित किये जाने हैं, जिसमें से 562 मतदान संवेदनशील और 142 अतिसंवेदनशील केन्द्रो के रूप में चिन्हित किये गए हैं।

इंदौर शहर पुलिस उपमहानिरीक्षक हरिनारायणचारि मिश्र ने आज यहां एक प्रेस वार्ता में बताया कि जनसंख्या घनत्व के लिहाज से इंदौर विधानसभा क्षेत्र प्रदेश के सर्वाधिक विस्तृत क्षेत्र हैं। उन्होंने बताया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से अतिसंवेदनशील विधानसभा क्षेत्रो में 7 जून के बाद से अब तक पंद्रह हजार से अधिक सकारात्मक कार्यवाहीं की गयी हैं।

उन्होंने बताया कि आदर्श आचार सहिंता प्रभावी होने के बाद अब तक परिवहन कर ले जायी जा रहीं 1 करोड़ 90 लाख रुपये की नगदी जब्त की गई हैं। आपराधिक प्रवत्ति के 25 लोगो के विरूद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसई) के तहत कार्यवाही की गई है। इसी प्रकार 154 के विरुद्ध जिला बदर की कार्यवाही की गई है। 9 हजार लायसेंसी हथियारों को जमा कराया गए है। इसी क्रम में विभिन्न जगहों पर कार्रवाई कर 16 हजार लीटर शराब जब्त की गई है तथा लगभग 350 अवैध हथियार जब्त किए गए हैं।

कानून व्यवस्था में सहयोग नहीं करने पर दो सौ से अधिक लोगों के हथियार लायसेंस निरस्त करने की कार्यवाही प्रक्रिया में है। विधानसभा चुनाव के तहत सुरक्षा हेतु केंद्र शासन द्वारा 20 कंपनियां सुरक्षाकर्मियों की उपलब्ध करायी गयी हैं। जिसमें से तीन कम्पनी ने इंदौर पहुँचकर कार्य प्रारम्भ कर दिया हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर शांति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से पर्याप्त बल तैनात किया जा रहा हैं।
सं नाग
वार्ता
image