Friday, Mar 29 2024 | Time 06:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जिनकी उंगली पकड़ कर चले, उन्हें ही हाशिये पर डालते हैं भाजपा नेता -कांग्रेस

भाेपाल 20 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर तीखा प्रहार करते आज कहा कि इन दोनों ने अपनी पार्टी के जिन बुजुर्ग नेताओं की उंगली पकड़ कर चलना सीखा, उन्हीं काे जबरन हाशिये पर डाल दिया।
कांग्रेस के मीडिया विभाग के राष्ट्रीय प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकारों में चाहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हों या मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, इन लोगों ने जिनकी भी उंगली पकड़ कर आगे बढ़ना सीखा, उसी नेतृत्व को खत्म करके उसे मार्गदर्शक मंडल में भेजने का चलन शुरू किया है।
श्री सुरजेवाला से प्रश्न पूछा गया था कि भाजपा की वरिष्ठ नेता और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज घोषणा की है कि वह अगला लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। इसके जवाब में उन्होंने कहा कि श्री मोदी के गुरू बन कर उन्हें उंगली पकड़ा कर आगे बढ़ाने वाले और ‘मोदी’ बनाने वाले श्री लालकृष्ण आडवाणी को सत्ता में आते ही स्थायी संन्यास के लिए बाध्य किया गया। सबको पता है कि डॉ. मुरलीमनोहर जोशी, श्री कलराज मिश्रा का क्या हाल है। श्री मोदी को गुजरात में स्थापित करने वाले श्री केशुभाई पटेल, पूर्व मुख्यमंत्री सुरेश भाई मेहता, हीरेन पांड्या को जबरन रिटायर किया गया। अब श्रीमती स्वराज, श्री राजनाथ सिंह और श्री अरुण जेटली की बारी है।
उन्होंने कहा कि श्री मोदी की तरह ही श्री चौहान ने भी मध्यप्रदेश में श्री कैलाश विजयवर्गीय को वनवास दे दिया। पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर और पूर्व मंत्री सरताज सिंह को हाशिये पर डाल दिया। पूर्व मुख्यमंत्री एवं केन्द्रीय मंत्री उमा भारती को पता ही नहीं है कि वह किस प्रदेश की नुमाइंदगी करतीं हैं। भाजपा का इतिहास ही बुजुर्गों के तिरस्कार का है।
यह पूछे जाने पर कि राजस्थान में श्री सचिन पायलट और श्री अशोक गहलोत दोनों के विधानसभा चुनाव लड़ने जबकि मध्यप्रदेश में श्री कमलनाथ और श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया में से कोई चुनाव नहीं लड़ रहा है, श्री सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस के पास राजस्थान में श्री सी पी जोशी और कई अन्य सक्षम नेता हैं। मध्यप्रदेश में भी श्री अजय सिंह, श्री अरुण यादव हैं। संवाददाताओं द्वारा श्री दिग्विजय सिंह का नाम लिये जाने पर उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से श्री दिग्विजय सिंह भी हैं। कांग्रेस में श्री मोदी की तरह अपने बुजुर्ग नेताओं को जबरन रिटायर नहीं किया जाता है बल्कि उनके अनुभव का लाभ लिया जाता है।
कांग्रेस के नेता जीतू पटवारी के विवादित वीडियो के बारे में एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमें अपने साथियों को अनुशासन की हद बतानी और सिखानी आती है।
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के कांग्रेस के साथ गठबंधन संबंधी बयान पर प्रतिक्रिया पूछने पर श्री सुरजेवाला ने कहा कि श्री यादव की शुभकामना के लिए धन्यवाद। उनकी चिंताओं को हम समझते हैं, पर मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में हम अपने बलबूते लड़ते आये हैं। अब गठबंधन के बारे में बात करने का समय निकल चुका है। लेकिन हम दो तिहाई बहुमत पाकर सरकार बनाएंगे तो हम उन्हें भी विकास के पक्ष में हमारे प्रयासों में शामिल करेंगे।
सचिन
वार्ता
image