Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सेना ने हॉट एयर बैलून फ्लाईंग से बनया बड़ा रिकार्ड

अशोकनगर, 20 नवम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के अशोकनगर जिले के रांवसर और खैरा गांव के बीच आज 3.15 लाख क्यूबिक फिट का एशिया का सबसे बड़ा गुब्बारा अचानक खेतों में उतरता दिखा।
इस हॉट एयर बैलून को देखकर गांव में भगदड़ मच गई और दौड़ते हुए चार गांव के लोग गुब्बारे के पीछे-पीछे खेतों तक पहुंचे। जहां पर भारतीय सेना के अधिकारियों को इस बैलून में बैठा देखा तो ग्रामीणों ने उसे नीचे उतरवाने में मदद भी की और शाम तक वहां पर लोग जमे रहे।
भारतीय सेना ने इस होट एयर बैलून से लगातार आठ घंटे की फ्लाईंग कर देश का सबसे बड़ा रिकॉर्ड स्थापित किया।
जय भारत अभियान के तहत भारतीय सेना की छह सदस्यीय टीम होट एयर बैलून से कश्मीर से कन्याकुमारी तक की यात्रा कर रही है। 3236 किमी लंबी सेना की यह यात्रा जम्मू से छह नबंवर से शुरू हुई, जो रोजाना विभिन्न शहरों में पहुंचते हुए 29 दिसंबर को कन्याकुमारी पहुंचेगी। बैलून के पायलट लेफ्टिनेंट कर्नल विवेक अहलावत ने बताया कि वह टिबरी, जालंधर, चंडीगढ़, दिल्ली, आगरा, ग्वालियर और शिवपुरी पहुंचे।
उन्होंने बताया कि अब तक बैलून फ्लाइंग में लगातार चार घंटे तक की उड़ान का रिकॉर्ड था। आज शिवपुरी से गुना के लिए रवाना हुए और फ्लाइंग का नया रिकॉर्ड बनाने का निर्णय लिया। लगातार आठ घंटे की फ्लाईंग के बाद दोपहर करीब साढ़े तीन बजे बैलून शहर से 10 किमी दूर रांवसर और खैरा गांव के बीच में उतारा। जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। उन्हें 23 नवंबर को भोपाल पहुंचना है। टीम में को-पायलट उमानंदसिंह, मेजर अनुराज राजावत, सूबेदार नवीनकुमार, हवलदार एचकेसिंह और लांस नायक दीपकसिंह पटेल भी शामिल हैं।
सेना की टीम का कहना है कि नागरिकों को सेना के साहसिक कार्यों को दिखाने और यह बताने के लिए कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश एक है, इस उद्देश्य से जय भारत अभियान शुरू किया है। साथ ही युवाओं और बच्चों को भारतीय सेना ज्वॉइन करने के लिए प्रेरित करना भी इसका उद्देश्य है।
टीम ने बताया कि वह करीब साढ़े आठ हजार फिट की ऊंचाई पर उड़ रहे थे, लेकिन हवा की स्पीड़ 9 से 15 किमी प्रति घंटा थी। इससे एयर ट्रेफिक से बात की तो उन्होंने 10 हजार फिट की ऊंचाई पर उडऩे की अनुमति दी। जहां पर 50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार तो मिली, लेकिन हवा की दिशा अचानक से पूर्व की तरफ चलने लगी। इससे गुना की वजाय बैलून उलटी दिशा में जाने लगा, इसलिए बैलून को गांव में ही उतारना पड़ा। हालांकि शाम को आर्मी के वाहन पहुंचने के बाद टीम बैलून को रखकर आगे के लिए रवाना हुई।
3.15 लाख क्यूबिक फिट का यह एशिया का सबसे बड़ा बैलून है। जय भारत अभियान के तहत कश्मीर से कन्याकुमारी की यात्रा कर रहे हैं। इससे लगातार आठ घंटे की फ्लाईंग का देश में सबसे बड़ा रिकॉर्ड बना है। जिसे रिकॉर्ड में दर्ज करने एयरोक्लब ऑफ इंडिया को भेजा जाएगा। हवा की गति कम होने और दिशा पूर्व की तरफ होने की वजह से यहां पर बैलून को उतारना पड़ा।
सं नाग
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image