Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


स्ट्रांग रूम परिसर के पास पहुंचे सुरेश पचौरी

भोपाल, 02 दिसंबर (वार्ता) वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी ने आज यहां पुराने जेल परिसर पहुंचकर विधानसभा चुनाव के लिए 28 नवंबर को मतदान के बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) रखने के स्थान स्ट्रांग रूम में और बेहतर सुरक्षा व्यवस्था करने की मांग केंद्रीय चुनाव आयोग से की।
श्री पचौरी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं की मौजूदगी में मीडिया से कहा कि स्ट्रांग रूम में ईवीएम की रखवाली के लिए कांग्रेस कार्यकर्ताओं की प्रत्यक्ष उपस्थिति सुनिश्चित की जाना चाहिए। उन्होंने दावा किया कि आयोग के नियमों इस तरह के प्रावधान हैं और आयोग काे इनका पालन सुनिश्चित करना चाहिए।
श्री पचौरी ने कहा कि स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी के जरिए निगरानी और प्रत्यक्ष उपस्थिति की मदद से निगरानी काफी भिन्न हैं। इस बात को आयोग को ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्ट्रांग रूम में किसी भी व्यक्ति की लेपटाप के साथ प्रवेश भी नहीं होना चाहिए। बिजली की सुचारू व्यवस्था होने के साथ ही जेमर लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह व्यवस्था राज्य की सभी 230 सीटों से संबंधित ईवीएम के लिए होना चाहिए।
इस बीच प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता जे पी धनोपिया ने कहा कि भोपाल के पुराने जेल परिसर में स्ट्रांग रूम के पास पार्टी कार्यकर्ता मतदान के बाद से ही देखरेख कर रहे हैं। लेकिन सीसीटीवी डिस्पले बंद होने के बाद ज्यादा संख्या में कार्यकर्ता सजग होकर ईवीएम की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कल कांग्रेस ने विधिवत यहां राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को पत्र सौंपकर ईवीएम की सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाने का अनुरोध किया है।
इसके पहले कल देर शाम यहां पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरूण यादव भी पुराना जेल परिसर पहुंचे और ईवीएम की सुरक्षा संबंधी स्थिति का आकलन किया। उन्होंने भी ईवीएम के जरिए गड़बड़ी की आशंका जतायी।
राजधानी भोपाल के पुराने जेल परिसर में सीसीटीवी डिस्प्ले बंद होने की घटना के बाद सागर जिले के खुरई विधानसभा क्षेत्र की रिजर्व ईवीएम मशीन देर से जिला मुख्यालय पहुंचने और सतना जिला मुख्यालय पर स्ट्रांग रूम संबंधी वीडियो वायरल होने की घटनाएं सामने आयीं। इसके बाद भिंड और पंधाना में भी ईवीएम को लेकर कांग्रेस ने आरोप लगाए हैं।
इस बीच राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय का कहना है कि मतदान के पहले और बाद में भी ईवीएम की सुरक्षा आदि को लेकर केंद्रीय निर्वाचन आयोग के सभी निर्देशों का पालन किया जा रहा है। इसमें किसी तरह की कोताही नहीं बरती जा रही है। इसके अलावा कांग्रेस या किसी भी राजनैतिक दलों की ओर से जो भी शिकायतें प्राप्त होती हैं, उनके बिंदुओं को बारीकी से दिखवाया जाता है।
प्रशांत
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image