Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:10 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नरसिंहपुर में मतदान केन्द्र पर रहा उत्सव का माहौल

नरसिंहपुर, 06 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले में निर्वाचन आयोग के निर्देश पर विधानसभा निर्वाचन-2018 में स्वीप प्लान में मतदाताओं को जागरूक करने के लिये अनेक गतिविधियाँ संचालित की गईं। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में सभी 1012 मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया था।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए 40 पिंक बूथ बनाये गये थे। खास बात यह थी कि इन मतदान केन्द्रों पर सभी मतदानकर्मी महिलाएँ थीं। जिले के दिव्यांग मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र को सुगम्य मतदान केन्द्र बनाया गया था, जिसमें सभी मतदानकर्मी दिव्यांग रखे गये थे। जिले के लिए दिव्यांग आइकॉन श्री सुशीलचंद्र गुप्ता को बनाया गया था।
सभी आदर्श मतदान केन्द्रों में मतदाताओं के लिए छाया, पानी, बैठक, महिला एवं पुरूष शौचालय, सुचारू विद्युत आपूर्ति, रैम्प, व्हील-चेयर आदि की व्यवस्था की गई थी। मतदान केन्द्रों पर सुगम्य सहायक एवं क्यूलेस सहायक की नियुक्ति भी की गई थी।

मतदाता जागरूकता की गतिविधियों के कारण जिले में पिछले विधानसभा चुनाव के मकाबले 1.81 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। वर्ष 2013 के चुनाव में जहां 79.52 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे, वहीं वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में 81.33 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। महिला एवं पुरूष मतदाताओं के मतदान प्रतिशत में भी इस बार बढ़ोत्तरी हुई है। वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में जहां 82.13 प्रतिशत पुरूष मतदाताओं ने और 76.57 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने वोट डाले थे, वहीं इस बार विधानसभा चुनाव में 83.59 प्रतिशत पुरूष मतदाताओं ने और 78.83 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने वोट डाले।
नाग
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image