Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गुना में ‘’वोट मेन’’ का जादू सिर चढकर बोला

गुना, 06 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के गुना जिले में इस बार विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक करने तथा अपनी शक्ति पहचानने के संदेश का नवाचार सार्थक सिद्ध हुआ।
आधिकारिक सूत्रों के अनुसार गुना जिले में मतदान प्रतिशत बढाने के लिये मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत संचालित गतिविधियों में सबसे कारगर और असरकारी रहा जिले का शुभंकर ‘’वोट मेन’’।
शुभंकर ‘’वोट मेन’’ की अवधारणा सुपरमेन मतदाता के रूप में की गई थी, जो अपनी शक्ति को पहचानने वाला और बिना लोभ-लालच के निष्पक्ष होकर मतदान करने वाले समझदार ‘’मतदाता’’ के रूप में जाना गया। शुभंकर ‘’वोट मेन’’ अनावरण के दिन से ही जिले के नागरिकों के बीच आकर्षण एवं जिज्ञासा का केन्द्र बना और हर आयु वर्ग के मतदाताओं का चहेता बन गया।
बेटियां मतदाताओं को प्रेरित करने मिस वोटर के रूप में तो बच्चे विद्यालय के वार्षिक महोत्सव में फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता में ‘’वोटमेन’’ बनकर भी पहुंचे। वोट मेन का कट आउट कलेक्ट्रोरेट, जिले के विभिन्न व्यस्ततम चौराहों और प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर लगाए जाने से पास से गुजरने वाला युवा, पुरूष एवं महिला मतदाता सहित बच्चे ‘’वोट मेन’’ के साथ सेल्फी लेने आतुर दिखे।

जिले में वर्ष 2013 में हुए विधानसभा आम निर्वाचन में मतदान का कुल प्रतिशत 73.56 रहा। वहीं इस बार यह बढकर 76.52 प्रतिशत हो गया। इसमें सबसे बडी संख्या युवा मतदाताओं और महिला मतदाताओं की रही। वर्ष 2013 के निर्वाचन में 78.13 प्रतिशत पुरूष एवं 68.36 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था, जो विधानसभा निर्वाचन 2018 में 2.96 प्रतिशत बढ़कर कुल 76.52 प्रतिशत हो गया। इसमें 72.93 प्रतिशत महिलाएं एवं 79.72 प्रतिशत पुरूष तथा 47.06 प्रतिशत अन्य मतदाता शामिल हैं।
नाग
वार्ता
image