Friday, Mar 29 2024 | Time 06:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पूवी मध्यप्रदेश में छिटपुट वर्षा व दक्षिणी हिस्से में शीतलहर की आशंका

भोपाल 09 जनवरी (वार्ता) मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में आने वाले कई स्थानों पर छिटपुट वर्षा और दक्षिणी हिस्से में आने वाले अनेक स्थानों पर शीतलहर की आशंका व्यक्त की है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने बताया है कि प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आने वाले टीकमगढ़, छतरपुर, पन्ना, रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली जिलें में कहीं-कहीं 12 जनवरी के आसपास छुटपुट वर्षा हो सकती है। वहीं दक्षिणी मध्यप्रदेश में आने वाले बुरहानपुर, बैतूल, होशंगाबाद, छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिले में कहीं-कहीं संभावना है।
पिछले दो दिनों से राज्य के पश्चिमी हिस्से में आने वाले राजधानी भोपाल, दतिया, धार, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, इंदौर, खंडवा, खरगौन, राजगढ़, श्योपुरकला, शिवपुरी, उज्जैन में ठंड ने काफी असर दिखाया है। इसी हिस्से में आने वाले पचमढ़ी और बैतूल में ठंड खासा असर दिखा रहा है। इन इलाके में ठंड ने जनजीवन को काफी बेहालकर रखा है। बैतूल में न्यूनतम तापमान 3़ 4 डिग्री जबकि पचमढ़ी में 3 दर्ज किया गया। ऐसी स्थिति इन हिस्से में अभी कम से कम दो दिनों बने रहने की उम्मीद है।
इसी तरह पूर्वी हिस्से में आने वाले छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, सीधी, टीकमगढ़ और उमरिया जिले में ठंड काफी तेवर दिखा रहा है। इन क्षेत्रों में अनेक स्थानों पर तड़के कोहरे देखे गये। इस हिस्से में भी अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम दर्ज किया गया। इसी तरह न्यूनतम तापमान भी सामान्य से कम दर्ज किया गया।
वैज्ञानिकों ने बताया कि पिछले कई दिनों से लगातार कई स्थानों पर पश्चिमी विक्षोभ के बनने से ठंड अभी जोर नही पकड़ पा रहा है। ऐसे में तापमान में फिलहाल उतार चढ़ाव रहेंगा। जब तक पश्चिमी विक्षोभों के अंतराल में कुछ अंतर नही आयेगा तब तक ठंड का असर ऐसे ही बना रह सकता है। तापमानों में घट-बढ़ होता रहेगा। वैज्ञानिकों ने आशंका व्यक्त की है कि अलगे 11 व 12 जनवरी के बीच पश्चिमी मध्यप्रदेश के न्यूनतम तापमानों में मामूली बढ़ोत्तरी हो सकती है।
दिन के पहर में चली उत्तर पूर्वी हवाओं के कारण अन्य स्थानों के साथ ही राजधानी भोपाल में ठंड का दिन भर असर बना रहा। दोहपर के बाद ठंड का तेवर सुबह के मुकाबले कुछ ज्यादा रहा। शाम के बाद ठंड धीरे-धीरे बढ़ता गया।
नाग
वार्ता
image