Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सभी पंचायतों में उपलब्ध हों मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के आवेदन फार्म: मोहंती

भोपाल, 14 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्य सचिव एस.आर. मोहंती ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जिला कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना के आवेदन फार्म ग्राम पंचायत स्तर पर 15 जनवरी की स्थिति में अनिवायर्ता उपलब्ध हों।
श्री मोहंती ने आज मंत्रालय में वीडियो कॉफ्रेंस द्वारा प्रदेश के सभी संभागायुक्तों तथा कलेक्टर्स से योजना क्रियान्वयन के संबंध में विस्तृत चर्चा की। मुख्य सचिव ने दूर-दराज के जिलों डिण्डौरी, अलीराजपुर, सिंगरौली, श्योपुर के कलेक्टरों से योजना के क्रियान्वयन के बारे में विशेष रूप से बातचीत की। सम्पूर्ण प्रदेश में 15 जनवरी से योजना का क्रियान्वयन शुरू किया जा रहा है।
वीडियो कॉफ्रेंस में कृषि उत्पादन आयुक्त पी.सी.मीना, प्रमुख सचिव किसान कल्याण डॉ. राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव वित्त अनुराग जैन, प्रमुख सचिव सहकारिता के.सी.गुप्ता, आयुक्त मंडी बोर्ड फैज अहमद किदवई सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
प्रमुख सचिव किसान कल्याण डॉ. राजेश राजौरा ने योजना के क्रियान्वयन के संबंध में प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 17 बैंकों की 7 हजार 500 शाखाओं के माध्यम से योजना का क्रियान्वयन किया जायेगा। आवेदन ऑन-लाईन भरे जायेंगे। प्रतिदिन ग्रामवार तथा शाखावार प्राप्त होने वाले आवेदनों की स्थिति की समीक्षा की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रदर्शित की जाने वाली सूचियों में कृषकों के नाम हिन्दी में ही दर्ज हों।
वहीं, प्रमुख सचिव सहकारिता के.सी.गुप्ता ने निर्देश दिये कि आवेदन प्राप्त होने के साथ-साथ उनको कम्प्यूटर में दर्ज करने का कार्य सुनिश्चित किया जाये। वीडियो कॉफ्रेंस में आधार सीडिंग और हरे, सफेद तथा गुलाबी आवेदन पत्रों एवं तीन रिपोर्ट फॉरमेट के संबंध में विस्तृत निर्देश दिये गये।
बघेल
वार्ता
image