Friday, Apr 19 2024 | Time 19:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मकर संक्रांति पर्व पर दो दिन करेगें श्रद्धालु स्नान

उज्जैन, 14 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में आज मकर संक्रांति पर्व के मौके पर हजारों श्रद्धालुओं ने पवित्र नदी क्षिप्रा के घाटो पर स्नान किया। श्रद्धालु कल भी पर्व स्नान करेगें।
हिन्दू धार्मिक मान्यता अनुसार प्रतिवर्ष मकर संक्रांति पर्व 14 जनवरी को ही मनाया जाता है, लेकिन पंचांग के अनुसार इस बार तिथि अनुसार आज शाम मकर संक्रांति पर्व शुरु हुआ है और कई लोगो ने सूर्यस्त के पूर्व स्नान किया और दान धर्म किया।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस बार मकर संक्रान्ति के अवसर पर 14 जनवरी से प्रारम्भ होकर 15 जनवरी तक पर्व स्नान होगा। स्नान के लिए शिप्रा नदी में पर्याप्त एवं शुद्ध जल की व्यवस्था के साथ ही घाटों की साफ-सफाई, स्वच्छता एवं श्रद्धालुओं की सुविधा की दृष्टि से सभी आवश्यक इंतजाम कर दिए गए हैं। श्रद्धालु बड़ी आसानी से सुविधापूर्वक क्षिप्रा नदी के घाटों पर पर्व स्नान कर रहे हैं।
पुलिस महानिरीक्षक राकेश गुप्ता ने बताया कि घाटों पर सुरक्षा के पूर्ण इंतजाम किये गयें हैं। वहीं प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन को कलेक्टर शशांक मिश्रा एवं पुलिस अधीक्षक सचिन अतुलकर ने जिले की प्रशासनिक एवं पुलिस व्यवस्थाओं की जानकारी दी।
सं बघेल
वार्ता
image