Friday, Apr 26 2024 | Time 02:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से किसी तरह का समझौता नही: वर्मा

भोपाल, 14 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने आज विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रदेश में हो रहे सभी निर्माण कार्य तय समय-सीमा में पूरे हों। निर्माण कार्यों में होने वाली देरी को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
श्री वर्मा यहां वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश के विभागीय अधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। इस मौके पर प्रमुख सचिव, लोक निर्माण मोहम्मद सुलेमान भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि अधिकारी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता के साथ किसी भी तरह से समझौता न करें। उन्होंने वचन-पत्र में दिये गये वायदों के मुताबिक कार्य के निर्देश दिये। बैठक में प्रदेश में चल रहे सड़क एवं भवन निर्माण कार्यों की जानकारी दी गई।
इस दौरान श्री वर्मा ने सतना और शहडोल जिले में निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिये।
बैठक में बताया गया कि केन्द्र सरकार की भारतमाला योजना के अंतर्गत पहले चरण में राज्य शासन द्वारा सुझाए गये 5,987 किलोमीटर लम्बाई के राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण की सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई है। इन मार्गों का निर्माण फोर-लेन मार्गों के रूप में एनएचएआई द्वारा किया जायेगा। इन योजनाओं में जबलपुर बायपास, सागर बायपास, ग्वालियर बायपास और ओरछा बायपास का निर्माण शामिल है।
इसी योजना में भोपाल-इंदौर 6 लेन एक्सप्रेस-वे एवं भोपाल बायपास (दक्षिण-पश्चिम भाग) बनाये जाने की भी सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई है। इस एक्सप्रेस-वे हाईवे की अनुमानित लागत 4 हजार करोड़ रुपये है। इसके लिये डीपीआर का कार्य प्रगति पर है। लोक निर्माण मंत्री ने संभागवार विभागीय निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की।
श्री वर्मा ने आज मण्डीदीप जाते हुए भोपाल-जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक-12 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि मिसरोद से ओबेदुल्लागंज तक के लगभग 49 किलोमीटर मार्ग का निर्माण कार्य मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम द्वारा करवाया जा रहा है। कार्य की लागत लगभग 530 करोड़ रुपये है। इस कार्य को मार्च-2020 तक पूरा कर लिया जायेगा।
बघेल
वार्ता
image