Friday, Apr 26 2024 | Time 01:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जंगली हाथी और मानव द्वंद रोकने वन विभाग नाकाम

पत्थलगांव, 15 जनवरी (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले की कुनकुरी विधानसभा से कांग्रेस के नवनिर्वाचित विधायक यूडी मिंज का आरोप है कि जंगली हाथी और मानव द्वंद रोकने के नाम पर वन विभाग ने अब तक अनेक योजना बनायी, लेकिन विभाग इसमे सफल नहीं हो सका।
श्री मिंज ने आज यहां पत्रकारों से चर्चा में कहा कि जंगली हाथी और मानव द्वंद को रोककर जंगलों की हरियाली बढ़ाने के सार्थक उपाय के लिए इस विकराल समस्या से प्रभावित क्षेत्र केप विधायकों और वाईल्ड लाईफ के उच्च पदस्थ अधिकारियों की मुख्यमंत्री के साथ महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि बीते 15 साल से जंगली हाथियों की समस्या का निवारण के लिए अनेकों योजनाएं बनायी, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल सकी है।
उन्होने कहा कि कुनकुरी क्षेत्र में उप वन मंडल अधिकारी सहित वन विभाग का भारी भरकम अमला के बाद भी यहां ग्रामीणों को जंगली हाथियों का उत्पात से रंच मात्र भी राहत नहीं मिल पा रही है। उन्होंने कहा कि लापरवाही के चलते जंगली हाथियों की समस्या जशपुर जिले से बढ़ कर अब पड़ोसी सरगुजा, रायगढ़, कोरबा , महासमुंद जिलों के बाद छत्तीसगढ़ की राजधानी के पास जा पहुंची है।
कांग्रेस विधायक ने कहा कि कर्नाटक राज्य से लाए गए प्रशिक्षित हाथियों का दल सरगुजा वनवृत में महज सफेद हाथी साबित हो रहे हैं। श्री मिंज ने कहा कि जशपुर जिले में उड़ीसा राज्य की सीमा से आकर जंगली हाथी आए दिन गरीब परिवार के लोगों के घरों को तोड़ फोड़ करने के साथ जनहानि के मामलों को बढ़ा रहे हैं। इस विकराल समस्या के चलते कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र में 50 से अधिक गांव के लोगों को अपनी फसल व जानमाल की रक्षा के लिए रतजगा करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
सं बघेल
वार्ता
image