Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उच्च शिक्षा को मैदानी स्तर तक पहुंचाना चुनौती : प्रो. सिंह

सागर, 15 जनवरी (वार्ता) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष प्रो. डीपी सिंह ने आज कहा कि उच्च शिक्षा को मैदानी स्तर तक पहुंचा पाना एक बड़ी चुनौती है।
प्रो. सिंह आज यहां स्थित डॉ हरिसिंह गौर केंद्रीय विश्वविद्यालय के दसवें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम के दौरान नवनिर्मित भवन के लोकार्पण समारोह के लिए आए थे।
इस दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि भारत में उच्च शिक्षा का प्रतिशत अभी 25.4 फीसदी है, जो 2020 तक 30 फीसदी पहुंचाना है। विकसित देशों में उच्च शिक्षा प्रतिशत 75 से 90 है। उच्च शिक्षा देश के विकास से जुड़ा मामला है।
उन्होंने कहा कि उच्च शिक्षा को मैदानी स्तर पर पहुंचाने के अलावा शिक्षा की गुणवत्ता भी एक चुनाैती है। भारत विश्वस्तरीय शैक्षणिक संस्थानों की श्रेणी तक नहीं पहुंच सका है। यूजीसी द्वारा कुछ संस्थाओं को विश्वस्तरीय बनाने के लिए भी प्रयास शुरू कर दिए गए है।
प्रो. सिंह ने बताया कि यूजीसी द्वारा शैक्षणिक संस्थानों का मूल्यांकन नैक द्वारा किया जाता है। कुछ समय पूर्व ही यूजीसी ने परामर्श नाम की नई स्कीम शुरू की है। इसमें नैक से ग्रेड प्राप्त श्रेष्ठ संस्थाएं ऐसी अन्य संस्थाओं की मदद करेंगी, जो नैक की ग्रेडिंग प्राप्त करने में सफल नहीं हो पाती हैं।
सं गरिमा
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
image