Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में ठंड बढ़ी, उत्तरी इलाकों में रहा शीतलहर का प्रभाव

भोपाल, 15 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान अधिकतर स्थानाें पर ठंड बढ़ गयी। इसका सबसे ज्यादा असर प्रदेश के उत्तर हिस्सों में देखने का मिला, जहां शीतलहर चलने से कड़ाके की ठंड महसूस की गयी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के अनुसार इस दौरान प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर पारा गिरने से ठंड़ बढ़ गयी, लेकिन इसका असर ग्वालियर, दतिया और छतरपुर जिले के खजुराहो तथा नौगांव में ज्यादा रहा। यहां शीतलहर के प्रभाव के चलते रात का पारा दो डिग्री पर पहुंच गया, जो प्रदेश का सबसे न्यूनतम तापमान रहा। वहीं राजधानी भोपाल में भी पिछले दो दिनों से पारा में गिरावट देखी गयी।
भोपाल में पिछले 48 घंटों के दौरान रात का पारा लगभग चार डिग्री तक लुढ़ककर 7़ 4 डिग्री पर पहुंच गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम रहा। इसके साथ ही ग्वालियर, उज्जैन, सागर, जबलपुर, रीवा सहित अन्य संभागों के जिलों में दिन के साथ रात के पारा में गिरावट के चलते ठंड बढी गयी।
विभाग की माने तो अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश में न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट की संभावना है। वहीं छतरपुर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर और दतिया में कहीं कही हल्के से मध्यम कोहरा पड़ने के अासार जताए गए हैं। इस दौरान आसमान में आंशिक बादल भी छाए रहने का अनुमान जताया गया है।
राजधानी भोपाल में सर्द हवाओं के असर से दिन के साथ रात में ठंड बढ़ गयी। पिछले दो दिनों में रात का पारा चार डिग्री तक लुढ़क गया। वहीं आज दिन भर आसमान में आंशिक बादल रहने से धूप के तेवर नरम रहे, जिसके चलते ठंड़ महसूस हुयी। यहां आने वाले कुछ दिनों तक तापमान में घटबढ़ का सिलसिला बना रहने के अनुमान है।
बघेल
वार्ता
image