Wednesday, Apr 24 2024 | Time 20:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


भिंड-इटावा टेक पर बिछेगी बिजली लाइन: भागीरथ

भिंड-इटावा टेक पर बिछेगी बिजली लाइन: भागीरथ

भिंड, 17 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के भिंड सांसद डॉ भागीरथ प्रसाद ने कहा है कि भिण्ड-इटावा रेल ट्रैक पर 361 करोड रुपए की लागत से बिजली की लाइन बिछाई जाएगी। इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे ने टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है। इसी साल दिसंबर तक लाइन बिछाने का काम पूरा होना है।

डॉ प्रसाद ने कल रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग प्रसाधन के शुभारंभ पर कहा भिण्ड में ट्रेन बढाने के लिए वे रेल मंत्री पीयूष गोयल के लगातार संपर्क में हैं। रेलवे बोर्ड तैयारियां कर रहा है। बिजलीकरण का काम पूरा होते ही इटावा-भिण्ड रेल ट्रैक पर लंबी दूरी की ट्रेन दौडने लगेंगी। सांसद ने झांसी मंडल से आए सीनियर डीईएन गुंजन श्रीवास्तव से काम जल्द शुरू कराने के लिए कहा है।

सांसद ने कहा 2 दिसंबर 1899 में लॉर्ड कर्जन ने छोटी रेल लाइन का शुभारंभ किया था। जिले के लोगों ने 100 साल तक नैरोगेज ट्रेन में सफर किया। वर्ष 2000 में ब्रॉडगेज ट्रेन की सौगात मिली। इसके बाद भिण्ड से इटावा के 35 किमी ट्रैक को शुरू होने में पूरे 16 साल लग गए। सांसद ने कहा कि उन्होंने पर्यावरण की मंजूरी दिलवाकर 27 फरवरी 2016 को भिण्ड-इटावा ट्रैक को शुरू कराया।

उन्होंने कहा कि अब भिण्ड से रतलाम, कोटा, ग्वालियर के अलावा झांसी इटावा लिंक एक्सप्रेस संचालित हैं। सांसद ने कहा कि लंबी दूरी की ट्रेन शुरू होने से भिण्ड में रोजगार के अवसर और बढ जाएंगे। उन्होंने बताया कि भिण्ड ट्रैक के स्टेशन को अपग्रेड करने की प्रक्रिया लगातार चालू है। भिण्ड, सोनी, शनिचरा, मालनपुर, गोहद रोड स्टेशन पर 11 करोड रुपए की लागत से प्लेटफार्म अपग्रेड किए जाएंगे। भिण्ड में अभी 20 कोच का प्लेटफार्म है। अपग्रेडशन के बाद 24 कोच का प्लेटफार्म हो जाएगा। इससे लंबी ट्रेन भी पूरी की पूरी प्लेटफार्म पर आएगी।

डॉ. प्रसाद ने कहा वे रेल मंत्री पीयूष गोयल और रेलवे बोर्ड से भिण्ड में ट्रेन बढाने के लिए मांग कर रहे हैं। सांसद ने कहा कि उन्होंने भिण्ड से अहमदाबाद, भिण्ड से दिल्ली और भिण्ड से भोपाल के लिए ट्रेन की मांग की हैं। अहमदाबाद से ग्वालियर सप्ताह में 3 दिन ट्रेन पिछले महीनों में शुरू हुई है। यह ट्रेन अहमदाबाद से चलकर सुबह ग्वालियर आ जाती है। इसके बाद रात में 8 बजे ग्वालियर से ट्रेन अहमदाबाद के लिए रवाना होती है। ऐसे में यदि कोशिश की गई तो अहमदाबाद ट्रेन को ग्वालियर से भिण्ड तक के लिए बढाया जा सकता है।

सं बघेल

वार्ता

image