Friday, Mar 29 2024 | Time 11:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


किसानों की खुशहाली के लिए सरकार कर रही हैं कारगर पहल-भूपेश

रायगढ़ 17 जनवरी(वार्ता) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि उनकी सरकार की ओर से किसानों की खुशहाली के लिए कारगर कोशइस की जा रही है।उनका पूरा प्रयास है कि राज्य में किसानों को कोई परेशानी नही हो।
श्री बघेल ने आज जिले के सारंगढ़ विकासखण्ड के उलखर में आयोजित अखिल भारतीय रामनामी महासभा बड़े भजन मेले को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में किसानों की हित में निर्णय लेेते हुए 2500 रुपए समर्थन मूल्य में धान खरीदी का निर्णय लिया गया है।वहीं किसानों की ऋण मुक्ति के लिए भी शासन की ओर कारगर पहल की गई है और प्रदेशभर में लगभग 6100 करोड़ रूपए की किसानों के कर्ज की माफी की जा रही है।
उन्होंने कहा कि झीरम घाटी नक्सली हमले में शहीदों के परिजनों को न्याय दिलाने के लिए विशेष जांच टीम एसआईटी का गठन किया गया है, ताकि पीडि़तों को न्याय मिले।उन्होंने कहा कि नागरिक आपूर्ति (नान) मामले की जांच करवायी जा रही है।उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ की पहचान नरवा, घुरवा, गरवा और बाड़ी को बचाना है।
उन्होंने कहा कि गाय को चारा मिल सके इसके लिए चारागाह की व्यवस्था की जानी चाहिए।गाय की सेवा करनी चाहिए और उसके रहने के लिए गोठान की भी व्यवस्था होनी चाहिए।उन्होंने कहा कि गांव-गांव में स्मार्ट घुरवा बनायेंगे जिसके माध्यम से जैविक खाद और वर्मी कम्पोस्ट की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।उन्होंने कहा कि गांव-गांव में गोबर गैस कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में शराबबंदी करने के लिए जन-जागरण एवं सामाजिक चेतना की आवश्यकता है, सबका विश्वास अर्जित कर शराबबंदी करेंगे।
नगरीय प्रशासन मंत्री शिवकुमार डहरिया एवं उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल एवं विधायक सारंगढ़ श्रीमती उत्तरी गनपत जागड़े ने भी भजन मेले को सम्बोधित किया।
संवाद.साहू
वार्ता
image